Bihar Weather Update: यूपी-बिहार समेत समूचा उत्तर भारत इन दिनों प्रचंड गर्मी का सामना कर रहा है. कई इलाकों में तापमान तो 45 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है. इसके मद्देनजर कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टी का समय भी बदला जा रहा है. बिहार में अभी गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं. हालांकि, एक-दो दिनों में स्कूल खुलने वाले थे. लेकिन मौसम को देखते हुए राजधानी पटना में छुट्टियों को 18 जून तक बढ़ा दिया है. पटना के डीएम ने सभी स्कूलों के लिए ये आदेश जारी किया. बच्चों की हेल्थ को देखते हुए उन्होंने यह फैसला लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


पटना डीएम ने जारी आदेश में कहा है कि जिले में अधिक तापमान विशेष रूप से दोपहर के समय पड़ रहे भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल असर पड़ने की संभावना है. इसके मद्देनजर 12वीं तक के सभी सभी स्कूलों को बंद 18 जून तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है. इस दौरान किसी भी तरह का शैक्षणिक कार्य नहीं होगा. प्रशासन की ओर से नोटिफिकेशन जारी करके ये सूचना दी गई है. वहीं, झारखंड में जारी लू के मद्देनजर राज्य के सभी स्कूल 14 जून तक बंद रहेंगे. स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं. 


ये भी पढ़ें- बिहार में 77 हजार से ज्यादा राशन कार्ड हुए रद्द, आप भी 30 जून तक कर लें ये काम


हालांकि, बिहार में अब मौसम बदलने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में जल्द ही मॉनसून दस्तक देने वाला है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में बारिश होने की संभावना जताई है. राजधानी पटना में रविवार (11 जून) की रात को भी बारिश हुई थी. राजधानी के कई क्षेत्रों में बारिश होने से लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली है. अगले 24 घंटे के दौरान 18 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है.


ये भी पढ़ें- कब जारी होगी पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त? सामने आई ये बड़ी अपडेट


अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार में मेघ गर्जन के साथ वर्षा की संभावना है. पटना व इसके आसपास के इलाकों में दोपहर बाद आंशिक बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है. हालांकि, भोजपुर, औरंगाबाद व बक्सर जिले में लू का प्रभाव सोमवार को बना रहेगा.