Patna: बिहार में मौसम के बदलते मिजाज के चलते राजधानी पटना के साथ राज्य के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं, बिहार के उत्तरी हिस्सों के 18 जिलों में बादल गरजने के साथ मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना बनी हुई है. जिसमें पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, अररिया और किशनगंज जिले में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा मौसम विभाग ने दक्षिण-पूर्वी हिस्सों के लगभग सभी जिलों के एक दो इलाकों में वज्रपात के साथ बादल गरजने के आसार जताए हैं. मौसम विभाग के अनुसार किशनगंज और पूर्णिया जिले के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई जिलों में अच्छी बारिश की संभावना


मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन अमृतसर से होते हुए अंबाला, बरेली, आजमगढ़, छपरा, मालदह, उत्तरी बांग्लादेश, असम होते हुए नागालैंड की तरफ पहुंच रही है. जिसके कारण दक्षिण बिहार के हिस्सों के मुकाबले सीमांचल के हिस्सों में तेज बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं, शुक्रवार को कई इलाकों में अच्छी बारिश दर्ज की गई. जिसमें से गोपालगंज जिले के भोरे में सबसे ज्यादा 105.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. पटना में शुक्रवार के दिन 34.0 डिग्री तापमान दर्ज किया गया और शेखपुरा में 37. 4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जो कि राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. हालांकि शुक्रवार के दिन बारिश के बाद लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है. 


शुक्रवार को हुई अच्छी बारिश


शुक्रवार को कई इलाकों में अच्छी बारिश रिकॉर्ड की गई थी. जिसमें से नौहट्टा में 65.2 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा सौर बाजार में 62. 4 मिमी बारिश, मधवानपुर में 57.2 मिमी बारिश, पालमेरगंज में 51.8 मिमी बारिश, बक्सर में 44.6 मिमी बारिश, गलगलिया में 40.6 मिमी, बांका के बौसी में 26.2 मिमी, और राजधानी पटना में 4.0 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इस बारिश के बाद लोगों को और किसानों को काफी राहत मिली है. जिसके कारण किसानों को अपनी धान की खेती में सुधार की उम्मीद दिखाई दे रही है. हालांकि लगातार बारिश के कारण नदियों का जलस्तर भी बढ़ रहा है. जिसके चलते लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही लोग अपने घरों को छोड़ कर पलायन करने को मजबूर हैं. 


ये भी पढ़िये: केसीआर के बिहार आगमन पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, सीएम नीतीश पर जमकर बोला हमला