पटना: Bihar Weather Update: बिहार में इन दिनों मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय दिखाई दे रहा है. राज्य के लगभग सभी जिलों में पिछले चार-पांच दिनों लगातार मध्यम से लेकर भारी स्तर की वर्षा हो रही है. वहीं कई जिलों में बहुत भारी बारिश भी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो राज्य के सभी जिलों में आज सोमवार (3 जुलाई) को मध्यम से लेकर भारी बारिश तो कहीं-कहीं बहुत ज्यादा भारी बारिश का पूर्वानुमान है. राज्य के करीब 12 जिलों में आज भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मौसम विभाग की ओर से इन 12 में से छह जिलों में बहुत ज्यादा भारी बारिश के साथ मेघ गर्जन की संभावना जताई गई है. इनमें राज्य के उत्तर-पूर्व भाग का जिला पूर्णिया, कटिहार, सुपौल, अररिया, किशनगंज और मधेपुरा शामिल है. इसके अलावा मौसम विभाग ने वैशाली, दरभंगा, समस्तीपुर, भागलपुर, बांका और सहरसा में भी भारी वर्षा के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की है. राज्य में लगातार हो रही बारिश के कारण इसके तापमान में भी काफी गिरावट आई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक राज्य के तापमान में कोई परिवर्तन नहीं होने वाली है.


बीते रविवार को राज्य में सबसे अधिक तापमान नालंदा में 37 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं सीतामढ़ी में सबसे कम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. रविवार को राज्य का औसत तापमान 32 डिग्री से 34 डिग्री के बीच रहा. राजधानी पटना में भी तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार मध्य उत्तर प्रदेश के पास एक चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से औसत 5.8 किलोमीटर ऊपर अवस्थित है. साथ ही उप हिमालय पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम के आसपास एक अन्य चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर ऊपर अवस्थित है. इसके प्रभाव से पूरे राज्य में बारिश और अधिसंख्य जिलों में भारी वर्षा के साथ मेघ गर्जन होने की संभावना है.


ये भी पढ़ें- Sawan 2023: प्राचीन मटेश्वर धाम मंदिर की महिमा निराली, पाताल से जुड़ा है शिवलिंग का रहस्य