Health Benefits Of Blue Tea: अगर आप चाय पीने के शौकीन हैं और हर दिन की शुरुआत एक कप गर्म चाय से करते हैं, तो ये जानकारी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. आजकल लोग अलग-अलग प्रकार की चाय पीते हैं, जो थकान मिटाने और ताजगी लाने का काम करती हैं. इन्हीं में से एक है ब्लू टी, जिसे अपराजिता के फूलों से बनाया जाता है. आयुर्वेद में अपराजिता के फूल का इस्तेमाल औषधि के रूप में होता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.  पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार आइए जानते हैं ब्लू टी के फायदे और इसे बनाने का तरीका.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्लू टी बनाने का आसान तरीका
 पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार ब्लू टी अपराजिता के सूखे फूलों से तैयार की जाती है. इसे बनाने के लिए एक कप पानी गर्म करें. उसमें 4-5 अपराजिता के फूल डाल दें और 5 मिनट तक उबालें. इसका रंग नीला हो जाएगा, जो इस चाय की खासियत है. चाहें तो इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए पुदीना, अदरक या लेमन ग्रास भी डाल सकते हैं. अंत में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे गरमागरम पिएं.


ब्लू टी पीने के फायदे


इम्यूनिटी बढ़ाए
ब्लू टी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं. इससे बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ती है.


डायबिटीज में मददगार
अपराजिता के फूल की चाय में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. यह शरीर में इंसुलिन के उतार-चढ़ाव को भी नियंत्रित करती है, जिससे शुगर का स्तर बढ़ने नहीं पाता.


ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें
ब्लू टी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है.


एजिंग की समस्या से छुटकारा
ब्लू टी का नियमित सेवन बढ़ती उम्र के लक्षण, जैसे चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स को कम करने में मददगार होता है. इससे त्वचा जवां दिखती है.


वजन घटाने में सहायक
अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो ब्लू टी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. इसका सेवन मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और शरीर में जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है.


ये भी पढ़िए-  Dussehra 2024: तिथि को लेकर ना रहें भ्रमित, जानें दशहरा की सही तारीख