पटनाः BPSC 68th Pre Exam: बिहार लोकसेवा आयोग की 68वीं प्रारंभिक परीक्षा के लिए कल से आवेदन शुरू होंगे. कुछ दिन पहले आयोग ने 67वीं संयुक्त परीक्षा के अंतिम परिणाम जारी किया था और अब आयोग 68वीं संयुक्त परीक्षा के लिए तैयारी कर रहा है. आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. 25 नवंबर से 20 दिसंबर तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. विभाग 21 विभागों के लिए 68वीं बीपीएससी परीक्षा का आयोजन कर रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन विभागों के लिए करें आवेदन 
इस बार बहाली पंचायती राज विभाग, श्रम संसाधन विभाग में होगा. पंचायती राज विभाग में 40 और श्रम संसाधन विभाग में 35 पदों पर बहाली होगी. अनुसूचित जाति और जनजाति विभाग में सबसे अधिक बहाली है. इस विभाग में 60 पदों पर बहाली होनी है. इसी तरह से परिवहन विभाग, गन्ना उद्योग विभाग, समाज कल्याण विभाग में भी बहाली होनी है. 


आवेदन के लिए उम्र सीमा
सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम 37 जबकि अनारक्षित श्रेणी की महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र 40 है.
अनुसूचित जाति और जनजाति के महिला और पुरुष के लिए अधिकतम उम्र सीमा 42 साल है. 


आवेदन की फीस 
सामान्य अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपये
बिहार की सभी श्रेणी की महिला के लिए फीस 150 रुपये
एससी और एसटी कैटेगरी के लिए भी फीस 150 रुपये


इतने चरणों में होगी परीक्षा 
प्रारंभिक परीक्षा दो घंटे की होगी और परीक्षा 150 अंक की होगी. निगेटिव मार्किंग का अभ्यर्थियों को ख्याल रखना होगा. मुख्य परीक्षा के लिए तय सीट से 10 गुणा अधिक उम्मीदवार बुलाए जाएंगे. प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे. मुख्य प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. 


मेरिट लिस्ट कैसे होगी तैयार 
मुख्य परीक्षा के 900 और इंटरव्यू के कुल 120 अंक, यानी 1020 अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार करते हुए आरक्षण कोटिवार रिजल्ट का प्रकाशन होगा. 


इनपुट- प्रीतम कुमार


यह भी पढ़ें- हाजीपुर में आंगनबाड़ी से पढ़कर लौट रही बच्ची को ट्रक ने कुचला, मौके पर मौत