पटना: BPSC Bihar Teacher Recruitment: बिहार में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल बिहार में बीपीएसीस जल्द ही शिक्षकों के पदों पर बहाली के लिए नई वैकेंसी निकालने जा रही है. मंगलवार को ये फैसला बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) और शिक्षा विभाग की बैठक में लिया गया है. इसके लिए अक्टूबर 2023 में बीपीएससी शिक्षकों के पदों पर नई वैकेंसी निकालेगा. इस परीक्षा की मदद से पहली से 12वीं तक की कक्षा के शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. आयोग के मुताबिक नवंबर महीने में इसके लिए परीक्षा आयोजित किया जाना प्रस्तावित है. हालांकि, शिक्षक के कितने पदों पर बहाली निकाली जाएगी, इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बता दें कि मंगलवार को बिहार लोक सेवा आयोग में बीपीएससी एवं शिक्षा अधिकारियों के बीच बैठक में ये फैसला लिया गया है. इस बैठक में बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक, प्राथमिक और माध्यमिक के निदेशक सभी लोग शामिल हुए. इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई. अधिकारियों ने इस बैठक में अभी चल रहे 1.70 लाख पदों के लिए शिक्षक नियुक्ति के रिजल्ट से लेकर आगामी वैकेंसी पर अपनी सहमति प्रदान की है.


बीपीएससी की तरफ से अक्टूबर में एक से लेकर कक्षा बारहवीं तक के लिए नई वैकेंसी निकालेगी. वहीं परीक्षा का आयोजन नवंबर में प्रस्तावित किया गया है .इसके अलावा मौजूदा शिक्षक बहाली परीक्षा के रिजल्ट के लिए मेधा सूची पर भी सभी सदस्यों की बात बन गई है. वहीं बीएड के अभ्यर्थियों के रिजल्ट को लेकर शिक्षा विभाग सुप्रीम कोर्ट में गई है. बता दें कि बिहार में बीएड पास वाले उम्मीदवार अब प्राइमरी शिक्षक नहीं बन सकते हैं.


ये भी पढ़ें- Bihar Primary Teacher: बिहार में बीएड पास वाले नहीं बन सकेंगे प्राइमरी शिक्षक, 3.90 लाख कैंडिडेट्स के रिजल्ट पर रोक