पटना : TRE 3 शिक्षक बहाली परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है. 14 अगस्त की रात 12 बजे के बाद OMR उत्तर पत्रक जारी किया जाएगा. इसके बाद 15 अगस्त की रात के बाद कक्षा 1 से 12वीं तक के अभ्यर्थी अपने OMR उत्तर पत्रक देख सकेंगे. फाइनल अपलोडिंग से पहले इस प्लेटफार्म पर पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी, इसलिए सभी अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे इस प्लेटफार्म पर नजर बनाए रखें ताकि वे समय पर सभी जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

18 अगस्त के बाद जारी की जाएगी आंसर की
जानकारी के अनुसार आंसर की 18 अगस्त के बाद जारी की जाएगी. अगस्त के अंतिम सप्ताह में TRE 3 के रिजल्ट की घोषणा हो सकती है. इससे पहले 18 अगस्त के बाद आंसर की जारी की जाएगी. बीपीएससी द्वारा अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज करने के लिए 3 दिन का समय दिया जाएगा. अभ्यर्थी प्रश्नों के उत्तर पर आपत्ति कर सकेंगे. आपत्तियों की जांच के बाद रिजल्ट प्रकाशित किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने से पहले वेबसाइट पर OMR उत्तर पत्रक अपलोड किया जाएगा.


रिजल्ट का 6 लाख अभ्यर्थी बेसब्री से कर रहे इंतजार 
साथ ही कहा कि टीआरई-3 के रिजल्ट का 6 लाख अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट का इंतजार आरक्षण के मुद्दे की वजह से लंबित है. सामान्य प्रशासन द्वारा आरक्षण से संबंधित पत्र मिलने के बाद ही रिजल्ट जारी किया जाएगा.


OMR शीट क्या होती है
OMR शीट का पूरा नाम Optical Mark Recognition है. इसे OMR Reader मशीन के माध्यम से स्कैन किया जाता है. इस शीट का उपयोग विशेष रूप से परीक्षाओं, सर्वे और अन्य प्रकार के डाटा की जांच के लिए किया जाता है. इस शीट पर छोटे-छोटे बिंदु होते हैं, जिन्हें पेन से भरना होता है.


मशीन से जांच कैसे होती है
OMR शीट भरने के बाद इन्हें जांचने के लिए OMR मशीन का उपयोग किया जाता है. मशीन पर एक लाइट डाली जाती है, जो वापस रिफ्लेक्ट होकर मशीन में आती है. जहां पेन से बिंदुओं को भरा गया होता है, वहां से कम लाइट वापस आती है और उस जगह को मार्क कर लिया जाता है. इसके माध्यम से मशीन को डाटा तैयार करने में मदद मिलती है.


ये भी पढ़िए-  Bihar Weather: पटना के इन जिलों में काले-काले बादल छाए, तेज हवा के साथ होगी झमाझम बारिश, जानें अपने जिले का हाल