BPSC TRE Result 2023: बीपीएससी की तरफ से बिहार में शिक्षक बहाली के लिए आयोजित परीक्षा के परिणाम का इंतजार छात्रों के द्वारा किया जा रहा है. इसको लेकर बीपीएससी के अध्यक्ष की तरफ से जानकारी साझा की गई थी कि परीक्षा का परिणाम मध्य अक्टूबर के बाद किसी भी दिन जारी किया जा सकता है. बिहार में 1.70 लाख शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम को लेकर छात्रों की बेसब्री अब बढ़ती जा रही है. ऐसे में अब अभ्यर्थियों के लिए एक बेहतर खबर निकलकर सामने आई है. बता दें कि विभाग की तरफ से अंतिम आंसर की विभाग की वेबसाइट पर आज यानी 15 अक्टूबर से उपलब्ध रहेगी. इससे पहले जारी आंसर की पर आपत्ति के लिए अभ्यर्थियों को विभाग की तरफ से समय दिया गया था. अब विभाग इसके बाद आदर्श आंसर की जारी कर रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


वहीं बता दें कि विभाग की मानें तो एक दो दिन में बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी हो जाएगा. इसके लिए विभाग की तरफ से तैयारी कर ली गई है, वहीं रिजल्ट के बाद बहाली और नए अनुदान करने वाले अभ्यर्थियों की पूरी प्रक्रिया की तैयारी भी शिक्षा विभाग की तरफ से कर ली गई है. इसको लेकर हर जिले में कार्यरत शिक्षकों की आगामी कुछ दिनों तक छुट्टियों को रद्द करने का भी आदेश जारी कर दिया गया है. इस आदेश में साफ कहा गया है कि पहले के भी जो अर्जित अवकाश हैं वह भी कर्मचारी नहीं ले सकेंगे. वहीं मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में अवकाश के लिए मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी की तरफ से जारी प्रमाण-पत्र ही मान्य होगा. 


ये भी पढ़ें- पटना में जेडीयू ने लगाए पोस्टर, नीतीश कुमार की तुलना गांधी से, खूब आ रही प्रतिक्रिया


इसके साथ ही बता दें कि प्राप्त सूचना के अनुसार 1 से 5 वर्ग तक के शिक्षकों के लिए जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी है उनको अभी परिणाम के लिए इंतजार करना होगा. वहीं कक्षा 6 से 11 वीं के रिजल्ट जारी होने से बीपीएससी की तरफ से आदर्श आंसर KEY जारी किया जा चुका है. इससे पहले सोशल मीडिया पर रिजल्ट को लेकर हो रही देरी के खिलाफ कैंपेन के बाद  बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने उम्मीदवारों को समझाया था कि रिजल्ट जिलेवार तरीके से मेरिट लिस्ट के आधार पर जारी करना है ऐसे में इसे तैयार करने में देरी होगी. उन्होंने अभ्यर्थियों से ऐसे में धैर्य बनाए रखने की अपील भी की थी.


बता दें कि बीपीएससी की तरफ से की जा रही तैयारी की मानें तो कई चरणों में इस परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे. पहले उच्च माध्यमिक शिक्षक फिर माध्यमिक शिक्षक के रिजल्ट घोषित किए जा सकते हैं. जबकि प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम के लिए छात्रों को इंतजार करना पड़ सकता है.