पटना:BPSC: बिहार में कुछ महीने पहले उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए 6421 प्रधानाध्यापकों की बहाली के लिए परीक्षा ली गई थी. इस परीक्षा में तब मात्र 421 उम्मीदवार ही सफल हो सके थे. इसलिए अब प्रारंभिक स्कूलों के लिए 40506 प्रधान शिक्षकों की होने वाली परीक्षा के लिए सिलेबस में बदलाव करने की तैयारी की जा रही है. ताकी परीक्षा को सरल बनाया जा सके. सिलेबस बदलने और अभ्यर्थियों को तैयारी के लिए ज्यादा समय देने के चलते परीक्षा के आयोजन में देर होगी. ऐसी संभावना है कि नवंबर या फिर दिसंबर के अंत तक प्रधान शिक्षकों की बहाली परीक्षा ली जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

BPSC अध्यक्ष के सामने प्रेजेंटेशन 
बीपीएससी और शिक्षा विभाग के बीच इस महीने के अंत में इस मामले पर बैठक में परीक्षा के सिलेबस के बिंदु पर चर्चा होगी. बीपीएससी के नए अध्यक्ष अतुल प्रसाद के समक्ष जल्द ही प्रधान शिक्षक बहाली के संबंध में प्रेजेंटेशन दिया जाएगा. इसके बाद बीपीएससी के अधिकारियों और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव और प्राथमिक शिक्षा निदेशक के साथ जल्द ही बैठक में बात फाइनल किया जाएगा. 


ये भी पढ़ें- यूपीआई पर क्या लगेगा कोई सर्विस चार्ज? केंद्र सरकार ने जारी किया बयान


नवंबर से पहले परीक्षा संभव नहीं 
ऐसा माना जा रहा है कि सिलेबस में संशोधन का निर्णय इस बैठक में ही लिया जाएगा. सितंबर के अंत और अक्टूबर में दुर्गा पूजा से दीपावली और छठ का पड़ रहा है, ऐसे में नवंबर के पहले परीक्षा होने की बिल्कुल संभावना नहीं है. प्रधानाध्यापक प्रतियोगिता परीक्षा में काफी कम रिजल्ट पर शिक्षक संघों ने कहा था कि परीक्षा का सिलेबस काफी कठिन कर दिया गया था. साथ ही यह भी कहा गया था कि परीक्षा की तैयारी के लिए उन्हें मात्र एक से डेढ़ महीने का समय दिया गया था. ऐसे में शिक्षक संघों ने ये मांग की है कि प्रधान शिक्षक का सिलेबस को सरल बनाने के अलावा परीक्षा की तैयारी के लिए भी अधिक समय दिया जाएगा.