Brown Bread vs White Bread: ब्रेड खाना आजकल के जीवनशैली में आम हो गया है, लेकिन क्या आपको पता है कि ब्राउन ब्रेड और व्हाइट ब्रेड में से आंत के लिए कौन सा बेहतर है. इसमें हम इसके फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ब्राउन ब्रेड व्हाइट ब्रेड से थोड़ा अलग होता है. ब्राउन ब्रेड साबुत गेहूं के आटे से बनता है, जिसमें गेहूं के दानों के सभी भाग होते हैं. इसमें फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. वहीं, व्हाइट ब्रेड रिफाइंड आटे से बनता है, जिसमें केवल गेहूं के दानों का भ्रूणपोष होता है. इसमें फाइबर और पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.


ब्राउन ब्रेड में फाइबर, विटामिन बी, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं. इनमें विटामिन और खनिजों की सही मात्रा होती है, जो आपके शारीरिक कार्यों को सहारा प्रदान करती है. साथ ही ब्राउन ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है.


सफेद ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर तेजी से बढ़ सकता है. हालांकि, इसे पूरी तरह से बाहर करने की जरूरत नहीं है, बल्कि आपको धीरे-धीरे इसे कम करना चाहिए. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो ब्राउन ब्रेड को विचार करें. इसमें अधिक पोषण होता है और यह आपके आंतों के लिए भी बेहतर है. लेकिन हमेशा यह ध्यान रखें कि डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है, खासकर यदि आपको कोई विशेष स्वास्थ्य समस्या है.


ये भी पढ़िए-  Rama Ekadashi 2023: कल है रमा एकादशी, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, मंत्र और पारण समय