पटना: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2024 जारी होने का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. सूत्रों से मिली जानकार के अनुसार, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कल यानी 31 मार्च, 2024 को दोपहर में 2 बजे तक रिजल्ट जारी करेगा. बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर रिजल्ट जारी करेंगे. बीएसईबी की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और सोशल मीडिया पर भी इसकी सूचना कुछ ही देर में दे दी जाएगी. कल 10वीं परीक्षा का परिणा भी इसी वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें - बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट (Bihar Board 10th Result) अपडेट यहां देखें


मिली जानकारी के मुताबिक, कल दोपहर में 1.30 से 2 बजे के बीच बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा. बता दें कि बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2024 भी दोपहर में 1.30 से 2 बजे के बीच ही घोषित किया गया था. वहीं 2022 और 2023 में भी बिहार बोर्ड ने मैट्रिक रिजल्ट 31 मार्च को ही जारी किया था. इसके अलावा दोनों साल रिजल्ट जारी करने का समय भी लगभग एक ही था. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी करते समय प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिजल्ट, टॉपर, मेरिट लिस्ट, पास परसेंटेज आदि की घोषणा करेगा.


बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कॉपियों के मूल्यांकन के बाद मैट्रिक टॉपर का वेरिफिकेशन भी किया था. जानकारी के अनुसार, 27 और 28 मार्च, 2024 को बिहार बोर्ड द्वारा टॉपर का वेरिफिकेशन किया गया था. संभावित टॉप 20 टॉपर्स यानी 200 छात्रों का बोर्ड में फिजिकली वेरिफिकेशन हुआ था. बोर्ड 10वीं के रिजल्ट साथ साथ ही टॉप 10 लिस्ट में शामिल छात्रों के नाम की सूची भी जारी की जा सकती है. बता दें कि बिहार बोर्ड के रिजल्ट में पिछले कुछ सालों से काफी सुधार देखने को मिला है. साल 2023 में बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में पास परसेंटेज 81.4 प्रतिशत रहा था. इस साल ये और बेहतर होने की उम्मीद है.


ये भी पढ़ें- BSEB 10th Matric Result 2024: 10वीं के टॉपर्स के लिए बिहार सरकार की है ये योजना, इस साल मिलेगा बड़ा इनाम