पटनाः BSF Head Constable Recruitment 2022: भारतीय सेना में नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने हेड कांस्टेबल के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. इच्छुक उम्मीदवार जो इस भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं वो बीएसएफ की अधिकारिक वेबसाइट bsf.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है, उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन कर लें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारिक वेबसाइट पर करें आवेदन
बता दें कि भर्ती के लिए उम्मीदवार डायरेक्ट लिंक https://bsf.gov.in/home.html के माध्यम से भी अपना आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इस लिंक BSF Head Constable Recruitment 2022 Notification PDF के जरिए भी अधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं. सबसे पहले उम्मीदवार लिंक पर क्लिक करें, उसके बाद होम पेज पर ओपन कर लें. बीएसएफ द्वारा मांगे गए सभी प्रक्रिया पूरी कर लें. फॉर्म सबमिट करने के बाद प्रिंट आउट डाउनलोड कर लें.


1312 पदों पर होगी भर्तियां
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अनुसार बता दें कि भर्ती के लिए कुल 1312 पदों पर भर्ती की जाएगी. बता दें कि हेड कांस्टेबल )रेडियो ऑपरेटर के 982 पदों पर भर्ती होगी और हेड कांस्टेबल के रेडियो मैकेनिक ) के 330 पदों पर भर्ती होगी. इस पद पर चयनित उम्मीदवारों को 25,500 रुपये से लेकर 81,100 रुपये का वेतन प्रतिमाह दिया जाएगा. वहीं आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयुसीमा 18 से 25 वर्ष होनी चाहिए.


भर्ती के लिए क्या होगी योग्यता
बता दें कि आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास मैट्रिक या समकक्ष डिग्री होने के साथ दो साल का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) रेडियो और टेलीविजन, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट या डेटा प्रिपेरेशन और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, सामान्य इलेक्ट्रॉनिक्स या डेटा एंट्री ऑपरेटर ट्रेड में सर्टिफिकेट होना चाहिए. या भी फिर उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथ में 12वीं कक्षा न्यूनतम 60 फीसदी अंक के साथ पास होना चाहिए.


ये भी पढ़िए- सपना चौधरी के साथ खेसारी लाल आए मचाने धमाल, 'मटक-मटक' कर मचा रहे हंगामा