पटना: CBSE 10th-12th Result 2023: सीबीएसई बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्र और छात्राएं परिणाम का बेसबरी से इंतजार कर रहे है. हालंकि सीबीएसई ने रिजल्ट को लेकर कोई तारीख जारी नहीं की है. सभी छात्र और छात्राएं अपनी तरफ से अंदाजा लगा रहे है कि मई के दूसरे सप्ताह तक रिजल्ट जारी हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


सीबीएसई बोर्ड ने आधिकारिक वेबसाइट जारी कर दी है. छात्र और छात्राएं cbse.nic.in, cbseresults.nic.in, cbseresults.gov.in और cbse.gov.in पर जाकर 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का परिणाम देख सकते हैं. परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों को बता दें कि परिणाम देखने के लिए सबसे पहले रोल नंबर का उपयोग करना होगा.


बता दें कि अगर पिछले आंकड़ों से तुलना करें तो सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम एक ही दिन घोषित किए. इस साल उम्मीद की जा रही है कि इस साल भी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे एक ही दिन में घोषित कर देगा.


साथ ही बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने अपनी तरफ से कापियों की मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी कर ली है. सभी लोग अनुमान लगा रहे है कि परिणाम की घोषणा मई के दूसरे सप्ताह में हो सकती है. जानकारी के लिए बता दें कि CBSE की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक सूचना अभी जारी नहीं हुई है.


10वीं और 12वीं का परिणाम देखने के लिए छात्र DigiLocker और UMANG एप्लीकेशन का भी उपयोग कर सकते है. साथ ही इसके अलावा ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट- results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, cbseresults.gov.in, cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जाकर परिणाम देख सकते हैं.


ये भी पढ़िए-  कमरा बंद कर लें और कानों में हेड फोन लगा लें, Ullu App पर वेब सीरीज देख रहे हैं तो जरा सावधानी बरतें