Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य अपनी चाणक्य नीति की वजह से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं. उन्होंने अपने जीवन के अनुभवों को इस किताब में लिखा है.  कहा जाता है कि जो भी चाणक्य नीति को अपने जीवन में अपना लेता है, वो जीवन में काफी ज्यादा सफलता हासिल करता है. आचार्य चाणक्य ने धनवान बनने को लेकर कई अहम चीजें बताई है.  अगर आप भी कम समय में अमीर बनना चाहते हैं तो आप आचार्य चाणक्य की इन बातों का ध्यान रखना चाहिए: 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. अगर आप कम समय में अमीर बनना चाहते हैं तो आप को अपने धन की बचत करना होगा. इसके अलावा सुरक्षित जगहों पर ही धन का निवेश करें. इसमें भले ही आप को कम लाभ मिलें, लेकिन आप का पैसा सुरक्षित रहता है. ये पैसा आप के मुश्किल समय में काम आता है. ऐसे लोग जीवन में हमेशा ही खुश रहते हैं.  


2. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि इंसान को हमेशा धार्मिक ग्रंथों का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से इंसान बुरे कर्मों से दूर रह पता है. सत्य के रास्ते पर चल कर आप 
 धन इकठ्ठा कर सकते है. ऐसे लोग हमेशा खुश रहते हैं. गलत काम करके लोग जल्द पैसा कमाने की कोशिश करते हैं. ऐसे लोगों का पैसा जल्द ही खत्म हो जाता है. इसी वजह से हमेशा धर्म के मार्ग चल कर ही पैसा अर्जित करने की कोशिश करें. 


3. आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जो इंसान विष से अमृत निकाल लें, उसे अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता है. इसे अगर आसन शब्दों में कहें तो अगर कोई इंसान गंदगी से भी सोने को उठा ले वो इंसान जरुर अमीर बनता है. 


4. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर अपने करियर और व्यपार में सफल होना है तो आप को मधुरभाषी होना होगा. मधुरभाषी होने से आप को काफी ज्यादा फायदा होगा और लोग आप को पसंद भी करेंगे. 


 



डिसक्लेमर


'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी.'