Patna Chhath Puja 2024 Preparation News: पटना में महापर्व छठ की तैयारियां शुरू हो गई है. राजधानी पटना में जिला प्रशासन छठ पर्व की तैयारियों में जुट गई है. पटना में छठ महापर्व, 2024 के सफल आयोजन हेतु, छठ पर्व कोषांग का गठन किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके साथ ही राजधानी में छठ पर्व के आयोजन हेतु 109 घाटों को 21 सेक्टर में बांटकर, सेक्टर पदाधिकारियों के नेतृत्व में 21 टीम तैनात किया गया है. पदाधिकारियों को छठ व्रतियों की सुविधा हेतु घाटों/पहुंच पथों पर किए जाने वाले आवश्यक तैयारियों से सम्बद्ध विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए अपेक्षित कार्यों को ससमय सम्पन्न कराने का निर्देश दिया गया है. 


ये भी पढ़ें: Bihar Most Expensive Rice: बिहार में उगाए जाने वाले इन 6 चावलों की कीमत उड़ा देगी आपके होश, स्वाद और सुगंध में नहीं है कोई जोड़


पटना जिला प्रशासन की तरफ से खतरनाक घाट को चिन्हित कर पोस्टर लगा दिए गए है. टीम को यह निर्देशित भी किया गया है कि घाट पर बुनियादी सुविधा की जानकारी जल्द से जल्द जिला प्रशासन को दी जाए, जिसमें मुख्य रूप से घाटों की स्थिति क्या है, घाट पर सीढ़ी निर्माण की स्थिति क्या है, मुख्य सड़क से घाट पर जाने वाले पहुंच पथ है या नहीं है, चापाकल शौचालय के लिए जगह को चिन्हित करना, इसके अलावा चेंजिंग रूम, पार्किंग, आदि की व्यवस्था को लेकर भी उपयुक्त व्यवस्था होनी चाहिए. इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा निर्देश दिए गए है. 


बता दें, बिहार वासियों के लिए छठ न सिर्फ एक त्योहार है, बल्कि यह पर्व सभी बिहारी के लिए घर जाने का एक बहाना है. जिससे लोगों की आस्था, भावना और बच्चन की यादें जुड़ी हुई हैं. बिहार में यू तो हर त्योहार बड़े ही धूमधाम के साथ, श्रद्धा पूर्वक मनाया जाता है, लेकिन चार दिनों तक चलने वाले महापर्व छठ की अपनी ही महानता और महत्व है. जिसके लिए सभी बीमारियों के दिल में एक अलग ही भाव होता हैं. 


ये भी पढ़ें: आशा ने जबरदस्ती बच्ची को लगाया टीका, बिगड़ी तबीयत, अस्पताल ले जाने के दौरान हुई मौत


इसलिए छठ पूजा के समय देश-विदेश से अपने घर जाने वाले लोगों की तादाद बढ़ जाती हैं. भारतीय रेलवे कितनी भी छठ स्पेशल ट्रेनें क्यों न चलाएं, वो कम ही पर जाती हैं. जैसे-जैसे दिन बीत रहा है, छठ पूजा की तैयारियों में रफ्तार आ रही है. इस साल छठ पूजा का आरंभ 5 नवंबर से हो रहा है,जो कि 8 नवंबर को समाप्त होगा. जिसमें 5 नवंबर को नहाय खाय, 6 नवंबर को खरना, 7 नवंबर को संध्या अर्घ्य और 8 नवंबर को उषा अर्घ्य है.  


इनपुट - सन्नी कुमार के साथ 


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!