पटना: Chhoti Diwali 2022, Puja Muhurt: पूरे देश में दिवाली की धूम देखने को मिल रही है. सनातान धर्म में दिवाली को हिन्दूओं का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. दीवाली के एक दिन पहले छोटी दीवाली का त्योहार मनाई जाती है. पंचांग के मुताबिक़, छोटी दीवाली का त्योहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. छोटी दिवाली से जुड़ी एक कथा के अनुसार श्रीकृष्ण और उनकी पत्नी सत्यभामा ने इस दिन नरकासुर का वध किया था और लगभग 16 हज़ार महिलाओं को उसकी कैद से मुक्ति दिलाई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनतेरस और छोटी दिवाली एक ही दिन
कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 23 अक्टूबर की शाम से शुरू होगी जो 24 अक्टूबर की शाम यानि कि दिवाली के दिन तक चलेगी. अगर बात सही मुहूर्त की करें तो चतुर्थी तिथि 23 अक्टूबर की शाम 6 बजकर 4 मिनट से शुरू होकर 24 अक्टूबर की शाम 5 बजकर 28 मिनट तक रहेगी. इसलिए छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी और धनतेरस दोनों ही 23 अक्टूबर रविवार को मनाया जा रहा है. 


छोटी दिवाली 2022 शुभ मुहूर्त


कार्तिक चतुर्दशी तिथि प्रारम्भ : 23 अक्टूबर, 2022 को 06:04 PM बजे
कार्तिक चतुर्दशी तिथि समाप्त : 24 अक्टूबर, 2022 को 05:28 PM बजे
छोटी दीवाली रविवार 23 अक्टूबर के दिन मनाई जायेगी.


छोटी दिवाली पर मां लक्ष्मी को खुश करने के लिए करें ये उपाय


उबटन लगाएं: छोटी दीवाली के दिन उबटन लगाने की पूरानी परंपरा है. सूर्योदय से पहले उबटन लगाने के बाद स्नान करें. इसके अलावा स्नान करने वाले पानी में नीम का पत्ता जरूर डालें.  


तिल एवं तेल से स्नान: छोटी दीवाली के दिन चंदन का लेप लगाना चाहिए. स्नान करने के बाद तिल का तेल लगाएं. इसके अलावा स्नान के बाद सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए.


माता कालिका की पूजा: छोटी दीवाली के दिन माता कालिका की पूजा का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन माता कालिका की पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. साथ ही इंसान की हर मनोकामना भी पूरी होती है.


भगवान शिव को पंचामृत अर्पित करें: छोटी दीवाली के दिन भगवान शिव को पंचामृत अर्पित करना चाहिए तथा इस दिन माता पार्वती की भी पूजा करें. इससे कार्यक्षेत्र में पदोन्नति होती है.


हनुमान जी की पूजा: धर्म ग्रंथों के अनुसार, छोटी दीवाली या नरक चतुर्दशी के दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है. ऐसे में इस दिन हनुमान जी की भी विशेष पूजा करनी चाहिए.


ये भी पढ़ें- Dhanteras 2022 Yam Deepak Story: धनतेरस पर क्यों जलाते हैं यम का दीपक, ये कथा जानकर चौंक जाएंगे आप