Cracking Knuckles Side Effects: कई लोगों की आदत होती है कि वे खाली नहीं बैठ सकते है. बैठे-बैठे अपने हाथों की उंगलियां चटकाते रहते है. शायद उन लोगों में आप भी शामिल हो सकते हैं. कोई ऑफिस में काम करते-करते थक जाता है तो कोई सोकर उठते ही या फिर थकान दूर करने के लिए उंगलियां चटकाना शुरू कर देता है. उंगलियां चटकाने के बाद भले ही आप लोगों को आराम मिलता हो, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि उंगलियां चटकाने से आपको कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उंगलियां चटकाने पर क्यों आती है आवाज
दरअसल, हमारे शरीर में जोड़ों के बीच एक फ्लूइड पाया जाता है. जिसके बीच एक गैस भरी होती है. हम जब भी उंगली चटकाते है तो हमारे जोड़ों के बीच से कार्बन डाइऑक्साइड के बबल्स पैदा होते है और उनके फूटने पर उनमें से गैस निकलती है. जब हम उंगलियां चटकाते है तो इसी गैस के रिलीज होने की आवाज आती है. हालांकि उंगलियां चटकाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है लेकिन, ज्यादा उंगलियां चटकाने से आपको दर्द की परेशानी भी हो सकती है और सूजन आ सकती है. 



ज्यादा उंगलियां चटकाने के नुकसान
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादा उंगलियां चटकाते से आपके हाथों की ग्रिप स्ट्रेंथ कमजोर होने लगती है. इसके साथ-साथ आपके हाथों में सूजन की भी परेशानी आ सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, हमें उंगलियां चटकाने से बचना चाहिए. 


हो सकता है अर्थराइटिस का खतरा
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जरूरत से ज्यादा उंगलियां चटकाने पर उंगलियों में दर्द शुरू हो जाता है. जिसके वजह से अर्थराइटिस की बीमारी का खतरा पैदा होने की संभावना होती है. 


अपने आप चटकने लगे हड्डियां 
कई बार कुछ लोगों की हड्डियां अपने आप चटकने लगती है. इस बात को हम लोग कई बार मजे में ले लेते है. लेकिन अपने आप हड्डियों का चटकना अच्छा नहीं माना जाता है. कई बार ये नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. यदि ऐसा होता है तो आप किसी फैमिली डॉक्टर या फिर एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें. 


यह भी पढ़ें- आप ही नहीं आपकी बॉडी के पार्ट्स भी डरते है, क्या आप जानते है?