पटनाः Daily Horoscope 25 November, Today Rashifal: आज की तिथि और दिन आपके लिए शुभ समय लेकर आया है. जीवन में ग्रहों की चाल से हमारा भविष्य निर्धारित होता है, जो राशिफल बनता है. कल शुक्रवार है. शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है. वहीं कल मार्गशीर्ष शुक्ल द्वितीया भी है. जिस पर चंद्र के दर्शन कर उनकी पूजा की जाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मार्गशीर्ष शुक्ल द्वितीया पर चंद्र दर्शन व पूजन किया जाना उत्तम रहेगा. द्वितीया तिथि चंद्रमा की दूसरी कला है. इस कला का अमृत कृष्ण पक्ष में स्वयं सूर्यदेव पी कर स्वयं को ऊर्जावान रखते हैं और शुक्ल पक्ष में पुनः चंद्रमा को लौटा देते हैं. शुक्ल पक्ष की द्वितीया को भगवान शंकर गौरी के समीप होते हैं. अतः शिव पूजन, रुद्राभिषेक, पार्थिव पूजन और विशेष रूप से चंद्र दर्शन और पूजन अति शुभ माना गया है. चंद्र दर्शन हर महीने अमावस्या के बाद जब पहली बार चंद्रमा आकाश पर दिखता है उसे चंद्र दर्शन कहते है. 


शास्त्र अनुसार इस समय चंद्र दर्शन करना अत्यंत फलदायक होता है. ज्योतिषशास्त्र अनुसार चंद्रमा मन और ज्ञान का स्वामी माना जाता है. कुंडली में अशुभ चंद्रमा होने से मानसिक विकास, माता को कष्ट, धन हानि की संभावना रहती है. अतः दूज पर चंद्र दर्शन और विधिवत चंद्रदेव के पूजन से मानसिक शांति और स्थिरता, धन लाभ, माता को स्वास्थ्य लाभ व ज्ञान में वृद्धि मिलती है. साथ ही सौभाग्य और संपत्ति की प्राप्ति होती है. 


चलिए जानते है कि आज के राशिफल में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-


जानें इन राशियों का कैसा बीतेगा दिन ( Aaj Ka Rashifal)


मेष राशि (Mesh Rashifal)- कल शुक्रवार के दिन आपको आवेश, क्रोध और वाणी पर संयम रखना होगा. वाहन आदि से अप्रिय घटना हो सकती है, किन्तु धैर्य रखें. कल व्यापार-व्यवसाय में आप तरक्की करेंगे. पारिवारिक संबंधों में मधुरता का भाव विद्यमान रहेगा इसलिए सोच-समझ कर किया गया फैसला आगे चलकर लाभ देगा. शारीरिक रूप से कमजोरी का अनुभव करेंगे. 
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन अपने आसपास का वातावरण सकारात्मक एनर्जी से परिपूर्ण रखें. 
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन आज कोई भी निवेश नहीं करें. कोई नवीन वस्तु की खरीद भी नहीं करें. ये आपके लिए अशुभ हो सकता है.    


उपाय- शुक्रवार के दिन अपने आपको मजबूत रखने के लिए या एनर्जेटिक रहने के लिए प्रातःकाल सूर्योदय से पहले स्नान करें और किसी भी मंदिर में प्रातः आरती में शामिल हो. 


वृषभ राशि (Vrishabh Rashifal)- शुक्रवार के दिन भागीदार और परिवार के अन्य लोगों से आपस में गलतफहमियां और मतभेद पनपेंगे. स्वास्थ्य में सुधार आएगा, परंतु कामकाज की अधिकता के चलते खानपान पर ध्यान नहीं दे पाएंगे. धर्म-कर्म, अध्यात्म, योग आदि में विशेष रुचि रहेगी और इससे सम्मान भी प्राप्त होगा. स्थानांतरण और पदोन्नति होने के योग भी बन रहे है.  
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन सायंकाल से पूर्व अपने जरूरी कार्य पूरे कर ले, शाम के बाद लेन-देन नहीं करें. 
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन शाम के वक्त दही, नमक, रूई की खरीदारी नहीं करें. 
उपाय- शुक्रवार के दिन गुड़ की डली लेकर बेल को खिलाएं. 


मिथुन राशि (Mithun Rashifal)- शुक्रवार के दिन आपका पूरा ध्यान आर्थिक पक्ष पर रहेगा और इससे बेहतर नतीजे भी मिलेंगे. आपको सोना, जेवरात, शेयर, नकदी और संपत्ति मिल सकती है. मास के मध्य में प्रेम और रिश्तेदारी में नफरत और ईर्ष्या का भाव रहेगा. यात्रा, घरेलू परेशानियों और सहयोगियों से आपको धैर्य और ठंडे दिमाग से काम लेना चाहिए. 
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन आज आप जमकर खरीदारी करें. 
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन पैसों का दुरुपयोग ना करें.  


उपाय- शुक्रवार के दिन सूर्योदय से पूर्व दो-तीन मुट्ठी चावल पकाए. इनमें श्रद्धानुसार घी-चीनी मिलाएं. बाहर जाकर किसी सड़क पर चलती गाय को खिला दें.  


कर्क राशि (Kark Rashifal)- शुक्रवार के दिन मेहमानों और रिश्तेदारों से मेल-मुलाकातों का दौर जारी रहेगा. वाक्पटुता और चतुराई से आप अपना काम निकाल ही लेंगे. हास-परिहास और मनोरंजन में अधिकतम समय व्यतीत होगा. कामकाज की स्थिति भी सुधरेगी. आर्थिक रूप से आप काफी सक्षम और सुदृढ़ स्थिति में रहेंगे. परिश्रम व संघर्ष से आप प्रत्येक वह चीज प्राप्त करेंगे, जिसको आप कमाना चाहते है. 
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन अपनों के साथ रहे तथा उनकी हर संभव मदद करें.
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन अपने घर के राज किसी के साथ साझा नहीं करें. 


उपाय- शुक्रवार के दिन आज ‘ओम क्लीं नन्दादि- गोकुल त्राता दाता दारिद्रय भंजन:' मंत्र का जाप करें.


सिंह राशि (Singh Rashifal)- शुक्रवार का दिन आपके लिये नवीनीकरण, साज-सज्जा, परिवर्तन, घर-दफ्तर में सुधार, जीवन के ऐशो-आराम से जुड़ी चीजों के लिए बहुत अच्छा साबित होगा और आप फैशन, विज्ञापन और खानपान पर ध्यान देंगे. परिवार में किसी बड़े का स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा. खर्च बढ़ने सम्बन्धी कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन समय रहते कार्य पूरे कर लें.
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन अपनी बात जबरदस्ती नहीं मनाये.


उपाय- शुक्रवार के दिन जौ के आटे में काले तिल एवं सरसों का तेल मिलाकर एक रोटी बनाएं, फिर उसे अपने ऊपर से 7 बार उतारकर भैंस को खिला दें. 


कन्या राशि (Kanya Rashifal)- शुक्रवार के दिन रूके हुए कार्य गति पकड़ेंगे, बशर्ते आप ख्याली दुनिया से बाहर निकलने की जरूरत है. सम्पर्क, संचार या कोई नया करार अनुबन्धन होने की संभावना है. आप यह महसूस करेंगे कि सिर्फ मेहनत के बल पर आपने बहुत कुछ प्राप्त कर लिया है. 
आज क्या करें- शुक्रवार के दिन पूजा-पाठ या धार्मिक क्रियाकलाप आदि में हिस्सा लें. 
आज क्या नहीं करें- शुक्रवार के दिन झूठ नहीं बोले.


उपाय- शुक्रवार के दिन आज एक पीले रेशमी रूमाल के तीन कोनों पर एक-एक हल्दी की गांठ बांध कर अपने साथ रखें. इसके प्रभाव से विवाह की संभावनाएं बनने लगती है. 


यह भी पढ़ें- Kal Ka Rashifal 24 November: संभलकर रहें मेष राशि के लोग, मिथुन राशि भी रखें धैर्य, जानिए क्या कह रही हैं राशियां