पटना: Daily Aaj Ka Panchang 15 November: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है कल मंगलवार है. मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है और हनुमान जी को मंगलकारी भगवान कहा जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंगलवार के दिन बजरंग बली की पूजा का विशेष महत्व है. कहते हैं कि मंगलवार के दिन विधि-विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और कुंडली में मंगल ग्रह के निर्बल होने का प्रभाव बदल जाता है. वहीं इस दिन व्रत करने से सम्मान, बल, साहस और पुरुषार्थ में भी वृद्धि होती है. वैसे तो पूजा-पाठ के लिए सुबह का समय सर्वश्रेष्ठ माना जाता है, लेकिन हनुमान जी की पूजा सूर्योदय के बाद करने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं. मंगलवार के दिन सुबह और शाम के वक्त हनुमान जी की पूजा करना बहुत फलदायी होता है. मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंग बली की पूजा करने शनि देव का भी आशीर्वाद मिलता है


चलिए जानते है कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी-


आज विक्रम संवत 2079 मार्गशीर्ष मास कृष्ण पक्ष सप्तमी तिथि मंगलवार है. आज सप्तमी तिथि सायं 5:49 तक रहेगी. तदुपरांत अष्टमी तिथि आरंभ हो जाएगी. आज सायं 4:13 तक पुष्य नक्षत्र है. उसके पश्चात अश्लेषा नक्षत्र आरंभ हो जाएगा. पूरे दिन शुक्ल योग्य की स्थिति रहेगी और भद्रा, गंड मूल नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और ऑडल योग रहेगा. आज अभिजीत मुहूर्त मध्यान्ह में 12:01 से 12:44 तक रहेगा. वहीं अभिजीत मुहूर्त में किए गए कार्य का श्रेष्ठ फल मिलता है. राहुकाल मध्यान्ह में 3:05 से 4:27 तक रहेगा. राहु काल में शुभ और महत्वपूर्ण कार्य वर्जित है. आज प्रातः 6:56 से सायं 4:38 तक भद्रा की स्थिति रहेगी. 


आज का पंचांग
विक्रम संवत 2079 
मार्गशीर्ष मास 
कृष्ण पक्ष सप्तमी तिथि 
मंगलवार 
सप्तमी तिथि सायं 5:49 तक रहेगी 
तदुपरांत अष्टमी तिथि आरंभ 
आज सायं 4:13 तक पुष्य नक्षत्र  
उसके पश्चात अश्लेषा नक्षत्र आरंभ 
पूरे दिन शुक्ल योग्य की स्थिति रहेगी 
भद्रा, गंड मूल नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और ऑडल योग है 
अभिजीत मुहूर्त मध्यान्ह -12:01 से 12:44 तक  
राहुकाल मध्यान्ह- 3:05 से 4:27 तक रहेगा 
प्रातः 6:56 से सायं 4:38 तक भद्रा की स्थिति रहेगी


यह भी पढ़ें- Daily Horoscope 15 November: कल मंगलवार, इन दो राशियों को मिलेगा शुभ समाचार, कर्क रहे सतर्क