पटना: Daily Aaj Saturday Ka Panchang 3 December: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. कल शनिवार है. शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनिवार को सुबह पीपल के पेड़ पर करें जल अर्पित
वहीं आज शनिवार है. शनि देव को सूर्य पुत्र भी कहा जाता है. शनि न्याय के देवता है. शनिवार के दिन सुबह और शाम पीपल के पेड़ पर जल जरूर अर्पित करें. इसके अलावा 7 बार उनकी परिक्रमा भी करें और ऊँ शनि शनिश्चराय नमः मंत्र का जाप भी करें. साथ ही साथ तेल का दीपक जलाएं. ऐसा करने से शनि दोषों से मुक्ति मिलती है. तरक्की के मार्ग खुलते हैं. 


कुंडली में शनि मजबूत  
शनि की कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इसके लिए एक कटोरी या मिट्टी का मिट्टी के बर्तन में सरसों तेल डालकर उसमें अपनी परछाई देखें और उसे दान करें. ऐसी मान्यता है कि यदि शनि आपकी कुंडली में मजबूत स्थिति में विराजमान हैं तो तरक्की के नए-नए मार्ग खुल सकते हैं. जबकि शनि कमजोर स्थिति में है तो आपको जॉब, पारिवारिक से लेकर स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. 


चलिए जानते है कि आज के पंचांग में क्या खास बता रहे हैं ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश भोजराज द्विवेदी- 


आज विक्रम संवत 2079 मार्गशीर्ष मास शुक्ल पक्ष एकादशी शनिवार है. आज एकादशी तिथि पूरे दिन रहेगी. आज रेवती नक्षत्र भी है, जो कल सुबह 6:16 तक रहेगा. आज सूर्योदय के समय व्यतिपात योग उपस्थित हो रहा है. आज चंद्रमा मीन राशि में है. आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर में 11:55 से 12:38 तक रहेगा. गोधूलि मुहूर्त सायं 5:31 से 5:58 तक रहेगा और विजय मुहूर्त का समय है. दोपहर में 2:02 से 2:44 तक है. आज राहुकाल प्रातः 9:38 से 10:57 तक है. आज गीता जयंती मोक्षदा एकादशी भद्रा पंचक गंड मूल नक्षत्र और रवि योग की स्थिति है.


आज का पंचांग
आज विक्रम संवत 2079 
मार्गशीर्ष मास 
शुक्ल पक्ष एकादशी शनिवार 
एकादशी तिथि पूरे दिन रहेगी 
आज रेवती नक्षत्र कल सुबह 6:16 तक रहेगा 
आज सूर्योदय के समय व्यतिपात योग उपस्थित हो रहा है 
आज चंद्रमा मीन राशि में है 
आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर में 11:55 से 12:38 तक रहेगा 
गोधूलि मुहूर्त सायं 5:31 से 5:58 तक रहेगा 
विजय मुहूर्त का समय दोपहर में 2:02 से 2:44 तक है 
आज राहुकाल प्रातः 9:38 से 10:57 तक है 
आज गीता जयंती मोक्षदा एकादशी भद्रा पंचक गंड मूल नक्षत्र और रवि योग की स्थिति है.


यह भी पढ़ें- Daily horoscope 3 December: सिंह राशि के विद्यार्थियों के लिए शनिवार का दिन रहेगा लाभकारी, जानिए अपनी राशि का हाल