CM Kanya Suraksha Yojana : बिहार सरकार ने बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना शुरू की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार में उन गरीब और जरूरतमंद बेटियों के लिए है जिनका सुरक्षित भविष्य बनाना हमारी सरकार की प्राथमिकता है. इसके अंतर्गत, परिवार को दो बेटियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जो बीते कई वर्षों से बिहार में सशक्तिकरण की कई योजनाओं का हिस्सा बन रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि इस योजना के तहत जब एक बच्ची पैदा होती है, तो सरकार द्वारा यूको और आईडीबीआई बैंक में 2 हजार रुपये जमा किए जाते हैं. इस राशि को जब बच्ची 18 वर्ष की हो जाती है, तो उसे ये रुपये मिलते है. यदि बच्ची की मृत्यु 18 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है, तो राशि महिला विकास निगम को भुगतान कर दी जाती है. इससे सामाजिक बदलाव का माहौल बना रहता है और लोगों में बेटियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण का समर्थन होता है.


योजना के लिए पात्रता में शामिल होने के लिए आवेदक को बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए और परिवार की आय को गरीबी रेखा से नीचे रखना चाहिए. इसके अलावा आवेदक के परिवार में कोई सरकारी पेशा में नहीं होना चाहिए और बच्ची का जन्म प्रमाणपत्र एक साल के अंदर रजिस्टर किया जाना चाहिए. आवेदन के समय बच्ची की उम्र 3 साल से अधिक और अधिकतम दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा.


यह योजना आवेदन प्रक्रिया को ऑफलाइन मोड में आयोजित करती है. आंगनवाड़ी केंद्र से आवेदन फॉर्म लेकर उसे ठीक से भरकर आवश्यक दस्तावेज संलग्न करके आंगनवाड़ी केंद्र में जमा करना होता है. इसके बाद आवेदक का रजिस्ट्रेशन पूरा होता है और उसे योजना का लाभ मिलता है. इस रूप में मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना ने बिहार की बेटियों के लिए एक सुरक्षित और समृद्धि युक्त भविष्य की ओर कदम बढ़ाया है.


ये भी पढ़िए- Benefits of Shatavari : महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है शतावरी, जानें क्या है इसके लाभ