पटना: राज्य में डेंगू का असर लगातार बढ़ रहा है, खासकर पटना में जहां सबसे ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं. रविवार तक पूरे राज्य में 1726 डेंगू के मरीज मिले हैं, जिनमें से 796 सिर्फ पटना में हैं. रविवार को राज्य में 89 नए केस सामने आए, जिनमें से 40 मरीज पटना के हैं. पटना के कंकड़बाग और अजीमाबाद इलाके डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं और ये हॉटस्पॉट बने हुए हैं, जहां सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू की जा रही जांच
स्टेट प्रोग्राम ऑफिसर डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि डेंगू से बचने के लिए जरूरी है कि घर या आसपास कहीं भी पानी जमा न होने दें, क्योंकि डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं. डेंगू के मच्छर दिन में काटते हैं, इसलिए सभी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. राज्य के सभी जिला अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू की जांच और इलाज की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है, ताकि मरीजों को समय पर इलाज मिल सके.


डेंगू से बचाव को लेकर लोगों को किया जा रहा जागरूक
इसके अलावा सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं और लोगों को डेंगू से बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी जा रही है. साफ-सफाई बनाए रखना, पानी जमा न होने देना और मच्छरदानी का इस्तेमाल करना जरूरी है. इन उपायों से डेंगू के फैलाव को रोका जा सकता है.


ये भी पढ़िए- Gall Bladder Cancer: बिहार में गंगा के आर्सेनिक पानी से बढ़ रहा कैंसर, इन 20 जिलों से सामने आए नए मामले