पटनाः Dhanteras Hanuman Jayanti 2022: दीपावली के दिन हनुमान जी की पूजा का भी विधान है. इस बार खास ये है कि दिवाली के ही पांच दिनी त्योहार में हनुमान जयंती भी शामिल है. इस बार हनुमान जयंती धनतेरस के ही दिन मनाई जाएगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन दिन विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और आर्थिक संकट दूर हो जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी ​तिथि को हनुमान जयंती पड़ रही है. हनुमान जयंती 23 अक्टूबर 2022 को मनाई जाएगी. वहीं हनुमान जयंती पर सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है, जो कई राशि के जातकों के लिए लाभप्रद हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हनुमान जयंती पूजा मुहूर्त
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चतुर्दशी ​तिथि 23 अक्टूबर को शाम 5.04 बजे से शुरू होकर 24 अक्टूबर 2022 को शाम 5.04 बजे तक रहेगा. 23 अक्टूबर को रात 11.40 बजे से रात 12.31 बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त है. इस साल हनुमान जयंती सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग में है. हनुमान जयंती को सर्वार्थ सिद्धि योग पूरे दिन है, वहीं अमृत सिद्धि योग दोपहर 02 बजकर 34 मिनट से अगले दिन 24 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 27 मिनट तक है. इसके अलावा इस दिन इन्द्र योग प्रात:काल से लेकर शाम 04 बजकर 07 मिनट तक है. सर्वार्थ सिद्धि योग में पूजा पाठ करने से मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं क्योंकि यह योग सभी प्रकार के मनोरथ को सिद्ध करने वाला है. इस योग में आप भी पूजा करने हनुमान जी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.


हनुमान जयंती पूजा महत्व
धार्मिक मान्यता के अनुसार नरक चौदस के दिन नकारात्मक शक्तियां प्रभावी होती हैं, जिसके प्रभाव को दूर करने के लिए दिवाली से एक दिन पहले हनुमान जी की पूजा की जाती है. मान्यता के अनुसार विधि-विधान से हनुमान जी पूजा करने से बुरी शक्तियों का प्रभाव नहीं रहता और सकारात्मक ऊर्जा आती है. 


यह भी पढ़िएः Narak Chaturdashi Diwali 2022: नरक चतुर्दशी के दिन नर्क जाने से बचा था ये राजा, जानिए ये कहानी