Navratri 2023 Puja Vidhi: नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करना व्यक्ति के जीवन में समृद्धि और शांति लाने का एक अद्भुत तरीका है. हालांकि इस पूजा में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि मां दुर्गा प्रसन्न रहें. सबसे पहले पूजा में दूर्वा और तुलसी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये सामान्यत: भगवान गणेश की पूजा के लिए होता है. इसके अलावा पूजा के दौरान अपना ध्यान भटकने नहीं देना चाहिए और पूजा में बीच से न उठना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मां दुर्गा का तिलक लाल चंदन से करना चाहिए और फूलों में लाल और पीले रंग के ही चयन करना चाहिए. गुड़हल और गुलाब का उपयोग भी कर सकते हैं. दुर्गा सप्तशती का पाठ करते समय ध्यान रखें कि स्वर मध्यम होना चाहिए ताकि घर के अन्य सदस्यों को भी सुनाई दे. कवच, कीलक और अर्गला स्त्रोत का पाठ करने के बाद ही प्रारंभ करें.


आपको यह भी याद रखना चाहिए कि मादर के फूल और अखंड ज्योत को नवरात्रि की पूजा में शामिल नहीं करना चाहिए. रात्रि में जमीन पर कपड़ा बिछाकर सोने का प्रयास करें. इन सरल निर्देशों का पालन करके आप मां दुर्गा के प्रति अपनी श्रद्धा और भक्ति को सही तरीके से प्रकट कर सकते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. यह नवरात्रि आपके जीवन में सुख, समृद्धि, और शांति लेकर आए.


ये भी पढ़िए - 17 october 2023 Horoscope: आज से इन 4 राशि के लोगों की चमकने वाली है किस्मत, भगवान हनुमान की बरसेगी कृपा