पटनाः Maa Lakshmi Puja Diwali: मां लक्ष्मी को चंचला कहा जाता है, क्योंकि वो कहीं एक जगह ज्यादा दिन तक नहीं टिकती हैं. अगर आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी आपके पास ही रहें और आपके पास से न जाएं तो इसके लिए आपको कुछ उपाय भी करने होंगे. आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप धन को अपने घर में रोक सकते हैं और हमेशा अमीर बने रह सकते हैं. अगर आप इन उपायों को अपनाएंगे तो न सिर्फ मां लक्ष्मी रुकेंगी बल्कि आपको और भी ज्यादा धनवान कर देंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिवाली के दिन करें ये उपाय
दिवाली का दिन मां लक्ष्मी का होता है, इस दिन उनकी पूजा और आराधना करने से सभी भौतिक सुख मिलते हैं. मां लक्ष्मी प्रसन्न हों तो पूरा संसार धन-धान्य से परिपूर्ण रहता है. मां लक्ष्मी एक जगह स्थिर नहीं रहती हैं इसलिए उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूजा करनी होती है और मंत्रों का जाप करना होता है. आइए जानते हैं वो कौन सा मंत्र है जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.


मां लक्ष्मी को ऐसे करें प्रसन्न
108 बार पढ़ें ये मंत्र: मां की पूजा करते समय इस मंत्र का 108 बार जाप करें तो मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. मंत्र है- ॐ श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा ... अगर आप इस मंत्र का जाप नियमित रूप से करेंगे तो पाएंगे कि मां लक्ष्मी आप पर मेहरबान हो गई हैं और आपके पास धन और सौभाग्य होगा. 


ये तरीके भी अपनाएं
मां लक्ष्मी को इत्र बेहद पसंद होता है इसलिए पूजा करते वक्त उन्हें इत्र जरूर अर्पित करें.
आप मां लक्ष्मी को कमल के फूल भी अर्पित कर सकते हैं.
मां लक्ष्मी को बताशे, खीर और मखाने का प्रसाद चढ़ाना शुभ होता है.
काली चींटियों को चीनी चढ़ाने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.


यह भी पढ़िएः Aadiwasi Deepawali in Jharkhand: मंडा-पुआ और करंज का तेल, ये तीनों साथ दिखें तो समझिए आदिवासी दिवाली मना रहे हैं