Health Benefits of Drumstick Leaves: सहजन की पत्तियों (मोरिंगा) का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसके फायदों के बारे में बताया था. सहजन की पत्तियां पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती हैं और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसे देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है, जैसे कुछ इसे सहजन और कुछ मोरिंगा कहते हैं. इन पत्तियों में विटामिन ए, सी, ई, बी6, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर वीके मोंगा के अनुसार सहजन की पत्तियों के नियमित सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को संक्रमण से बचाते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं. इसके अलावा, ये पत्तियां पाचन तंत्र को मजबूत बनाती हैं और कब्ज, अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाती हैं. सहजन की पत्तियां ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करती हैं, जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता है.


साथ ही सहजन की पत्तियों का सेवन दिल की सेहत के लिए भी लाभकारी होता है, क्योंकि यह खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बढ़ाती है, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है. आंखों की सेहत के लिए भी ये पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा, ये पत्तियां लिवर की सूजन को कम करने और उसकी सेहत को सुधारने में भी मदद करती हैं. वजन कम करने के लिए भी सहजन की पत्तियां फायदेमंद होती हैं क्योंकि ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती हैं और भूख को कंट्रोल में रखती हैं, जिससे आप ओवरईटिंग से बच पाते हैं. सहजन की पत्तियां दिमाग को तेज करने में भी मदद करती हैं क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स याददाश्त को बेहतर करते हैं और दिमागी कार्यक्षमता को बढ़ाते हैं.


इसके अलावा सहजन की पत्तियों का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. आप चाहें तो पराठा बनाकर खा सकते हैं या फिर इसकी चाय, सलाद, सूप या स्मूदी में भी इसे डाल सकते हैं. साथ ही आप मोरिंगा पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं, जो आसानी से दुकानों या ऑनलाइन मिल जाता है.


ये भी पढ़िए-  Vastu Tips: आईने में भी छुपा होता है भाग्य, घर में किस जगह पर लगाना चाहिए शीशा, जानें