DU Admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय को अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की 71 हजार से अधिक सीटों के लिए दो लाख से अधिक आवेदन मिले हैं. आवेदनों की संख्या अभी और बढ़ेगी क्योंकि यूजी दाखिलों की आवेदन प्रक्रिया अभी जारी है. छात्र पंजीकरण शुल्क जमा कर इस दाखिला प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


दिल्ली विश्वविद्यालय ने 78 अंडर ग्रेजुएट और 198 बीए पाठ्यक्रम का प्रोग्राम छात्रों के लिए उपलब्ध कराया है. दिल्ली विश्वविद्यालय के इन विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले हेतु कुल 207683 छात्रों ने अपना पंजीकरण कराया है. पंजीकरण कराने वाले इन छात्रों में से 1,41,883 छात्रों ने अपने आवेदन फॉर्म जमा कराए हैं.


गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय समेत देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट दाखिले सीयूईटी रिजल्ट के आधार पर होंगे. सीयूईटी की परीक्षाएं हो चुकी हैं और इसका रिजल्ट जारी होने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू होगा. दाखिले के लिए आवेदन कर चुके छात्र दूसरे चरण में दिल्ली विश्वविद्यालय से जुड़े अपने पसंदीदा कॉलेज और कोर्स का विकल्प चुनेंगे.


गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट दाखिले 'कॉमन सीट अलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल' के जरिए हो रहे हैं. पहले चरण में सीयूईटी की परीक्षा दें चुके छात्र इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा रहे हैं. बाद में छात्र सीयूईटी में अर्जित किए गए अंकों का विवरण देंगे जिसके आधार पर उन्हें कॉलेज और पाठ्यक्रम आवंटित होंगे.


जहां अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में 71 हजार से अधिक सीटें हैं. वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों की करीब 13 हजार 500 सीट हैं. ये सिट दिल्ली विश्वविद्यालय के 58 अलग-अलग विभागों में है. विश्वविद्यालय के मुताबिक कुल 77 पाठ्यक्रमों के लिए उपलब्ध इन पीजी सीटों पर दाखिला दो अलग-अलग मेरिट लिस्ट के जरिए होगा.
इनपुट-आईएएनएस के साथ


यह भी पढ़ें- Jharkhand News: झारखंड में फिर मॉब लिंचिंग, विवाहिता को उतारा मौत के घाट, कथित प्रेमी को पीटकर किया अधमरा