पटना: हम अपने शरीर का जितना ध्यान रखते है उससे कहीं ज्यादा त्वचा का ख्याल रखने की भी जरूरत होती है. इस मौसम में हमे अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने की काफी ज्यादा जरूरत होती है. सूरज की यूवी किरणें हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है. जिसके वजह से टैनिंग की समस्यां हो जाती है. इस टैनिंग के वजह से त्वचा ढल, सुस्त और बेजान लगने लगती है. ध्यान रहे कि टैनिंग अक्सर हाथ, पैर, गर्दन और चेहरे पर हो जाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टैनिंग को दूर करने के लिए आप कई घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. इन घरेलू नुस्खों से आपकी त्वचा की टैनिंग आराम से बिना किसी परेशानी के दूर हो जाएगी. 


खीरे के रस का करें प्रयोग
खीरे का रस त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. खीरे में विटामिन सी होता है जो हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में भी मदद करता है. मॉइस्चराइज के वजह से यह सन टैन से छुटकारा दिलाने का भी काम करता है. इसका प्रयोग करने के लिए आप खीरे के रस में नींबू मिलाकर त्वचा पर लगाएं और 20 से 15 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को पानी से धो लें. इसके प्रयोग से आपकी त्वचा को ठंडक भी मिलेगी. 


नारियल का दूध
नारियल का दूध त्वचा को पोषण देने काम करता है. ये त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है. ये त्वचा को नमी प्रदान करता है. ये त्वचा के टैन को दूर करता है. इसके लिए एक बाउल में नारियल का दूध लें. इसे कॉटन बॉल से त्वचा पर लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को पानी से धो लें. 


बेसन, हल्दी और दूध का फेस पैक
एक बाउल में 2 चम्मच बेसन लें. इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इसमें कच्चा दूध मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे त्वचा पर सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को पानी से धो लें. ये पैक टैनिंग से छुटकारा दिलाने का काम करेगा. 


नींबू का रस, शहद और चीनी
एक बाउल में एक चम्मच नींबू का रस लें. इसमें शहद मिलाएं. इसमें थोड़ी चीनी मिलाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है. ये त्वचा की रंगत को निखारता है. शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है. चीनी स्क्रब के रूप में काम करती है. टैनिंग दूर करने के लिए ये पैक बहुत फायदेमंद है. 


दूध और नींबू
एक कटोरी में कच्चा दूध लें और इसमें एक टेबल स्पून नींबू का रस डालें. इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं. इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें.


ये भी पढ़िये: Pind Daan 2022: जानिए क्या है गया में पिंडदान का महत्व, कब से शुरू हो रहा है पितृपक्ष