बांकाः बिहार के बांका में कई दिनों से ठंड का असर काफी दिख रहा है. पछुआ हवा से ठंडी मैं इजाफा हुआ है. तापमान मैं काफी गिरावट है. कोहरे का भी असर आ चुका है. लोग अलाव का सहारा लेकर ठंड से बच रहे हैं, लेकिन सरकारी कोई व्यवस्था अभी तक नहीं की गई है. वहीं कृषि वैज्ञानिक मुनेश्वर कुमार ने बताया कि आज से पांच दिन ठंड बढ़ेगी. किसानों को हिदायत दी की रबी की फसल आलू आदि में दवा का छिड़काव करे. पशु को भी ठंड से बचाकर रखें. खुले आसमान पशुओं को न रखें. उन्हें गर्म चादर से ढंक कर रखें. आदमी भी ठंड से परहेज़ करें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ी ठंड के लिए लेना पड़ रहा अलाव का सहारा
बढ़ी हुई ठंड का असर है कि राहगीर, यात्री- मजदूर सभी अलाव का सहारा ले रहे हैं. बांका जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड बढ़ गई है. इसके बावजूद अब तक कहीं भी किसी प्रकार की कोई सरकारी व्यवस्था ठंड से बचने के लिए नहीं की गई है. प्रतिवर्ष के अपेक्षा इस वर्ष भी अलाव के लिए सरकारी व्यवस्था होने की जरूरत है. राहगीर बताते हैं हम लोग सुबह से लेकर रात भर वाहन चलाते हैं कहीं भी अलाव का व्यवस्था नहीं है. कहीं अलाव दिखाई देता है तो उसका सहारा लेना पड़ता है. इस जगह सरकारी व्यवस्था होती तो बहुत लाचार व गरीब-गुरबे-राहगीर ठेला रिक्शा चालक ऑटो चालक लोगों को राहत मिल सकती थी.


तापमान में जारी है गिरावट
मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड की वजह बताई है. IMD के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और उत्तराखंड समेत पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में दिख रहा है. तापमान में लगातार गिरावट जारी है. दिल्ली-एनसीआर, यूपी, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में तापमान में गिरावट जारी है. अभी इन इलाकों में सुबह और शाम के वक्त काफी ठंड हो रही है. दिन में धूप खिलने की वजह से लोगों को थोड़ी राहत मिल रही है.