Elon musk and related to his birthday: एलन मस्क के नाम से तो हर कोई वाकिफ होगा, दक्षिण अफ्रीका के एलन मस्क स्पेस-एक्स के संस्थापक और टेस्ला के सीईओं हैं, आज यानि 28 जून को एलन मस्क का 51वां जन्मदिन है. आइए मस्क के जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी बातें जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


1. एलन मस्क  का जन्म 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में हुआ था.


2. एलन मस्क की मां का नाम माए मस्क है जो एक मॉडल थी, और मस्क के पिता का नाम इरौल मस्क है, इरौल मस्क एक इंजीनियर थे.


3. एलन को कम्प्यूटर का  मस्क ने बचपन में कंप्यूटर से सम्बन्धित चीजें सीखने का शौक था, इसलिए एलन ने कम उम्र में ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख लिया था. उन्होंने साल 1984 में जब वे मात्र 12 साल के थे तब ब्लास्टर नाम का एक वीडियो गेम बनाया था.


4. 17 साल के उम्र में एलन मस्क पढ़ाई के लिए कनाडा चले गए. एलन मस्क ने तीन देशों की नागरिकता प्राप्त की है, जिसमे दक्षिण अफ्रीका, राज्य अमेरिका, कनाडा शामिल हैं.


5. एलन मस्क ने पेंसिलवनिया विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई करने के बाद  वे स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से भौतिक शास्त्र की पढ़ाई के लिए कैलिफोर्निया चले गए थे, किन्तु उन्होंने 2 दिनों के बाद ही कॉलेज छोड़ दिया.    


6. साल 2002 में एलन मस्क ने स्पेस एक्स की स्थापना की थी जो अंतरिक्ष यान को पृथ्वी की कक्षा से वापस लाने वाली दुनिया की प्रथम व्यावसायिक कंपनी थी.


ये भी पढ़ें- Bihar: 'बिहार के युवा काबिल नहीं...', शिक्षा मंत्री के विवादित बयान पर BJP बोली- ये बिहारियों के गौरव पर हमला


7. एलन ने साल 1999 में X.com नाम की एक कंपनी की स्थापना की थी.  X.com एक ऑनलाइन भुकतान करने वाली कंपनी थी. एलन की इस ऑनलाइन भुकतान कंपनी पर eBay ने $1.50 बिलियन में अधिग्रहण कर लिया. जिसके बाद X.com का नाम बदल कर PayPal कर दिया गया है.


8. एलन मस्क  ने साल 2004 मे टेस्ला कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर बन गए.


ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: NDA या महागठबंधन, 2024 में किस ओर जाएंगे प्रशांत किशोर? PK ने पहली बार बताया अपना भविष्य


9. साल 2008 में एलन मस्क टेस्ला के सीईओ के बन गएं


10. एलन ने साल 2002 ‘मस्क फाउंडेशन’ को प्रारंभ किया था. मस्क फाउंडेशन एक ऐसा फाउंडेशन है जो विज्ञान, मानव अंतरिक्ष अन्वेषण अनुसंघान, बाल चिकित्सा को सहायता प्रदान करता है.