Patna Pal Hotel Fire: बिहार की राजधानी पटना के सबसे चर्चित पाल होटल अग्निकांड में एक युवक ने अपने ही मां को मृत बताकर अमीरिका में इंश्योरेंस का क्लेम किया है. बेटे का दावा है कि उसकी मां सुमन लाल उम्र 55 वर्ष की मौत पटना के पाल होटल अग्निकांड में हो गई थी. जिसकी जांच करने बीते गुरुवार को अमेरिकी इंश्योरेंस कंपनी के गिरीश नंदन पटना पहुंचे. उन्होंने बताया कि वो कोतवाली थाना पटना, नगर निगम दफ्तर, अग्निशमन विभाग में संबंधित नाम और डेथ सर्टिफिकेट के बारे में जानकारी ली. लेकिन कहीं से भी मौत की पुष्टि नहीं हुई है. उन्होंने बताया कि सांख्यिकी पदाधिकारी संजय कुमार सिन्हा ने भी डेथ सर्टिफिकेट को फर्जी बताया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्पेशल कोड के जरिए बना है सर्टिफिकेट
जिला सांख्यिकी पदाधिकारी संजय सिन्हा ने बताया कि प्रथम दृष्टया यह डेथ सर्टिफिकेट फर्जी है. क्योंकि जब की घटना है उस वक्त रजिस्टार के पद पर गीता थीं. जिनका साइन नहीं है. पंजीकरण संख्या में जिस 90347 कोड का इस्तेमाल किया गया है. वो भी मैच नहीं कर रहा है.


पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक 8 लोगों की हुई थी मौत
बता दे कि पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक पाल होटल अग्निकांड में राहुल कुमार, चंद्रकला कुमारी, दिनेश सिंह, राजलक्ष्मी किस्कू, मिलोनी किस्कू, तेज प्रताप, रितेश कुमार, प्रियंका कुमारी समेत कूल 8 लोगों की मौत हुई थी. सबकी एक एक कर के पहचान भी कर ली गई थी.


सोशल सिक्योरिटी नंबर से हुआ शक
गिरीश नंदन ने बताया कि क्लेम करने के बाद इंश्योरेंस कंपनी ने अमेरिका के द्वारा जारी सोशल सिक्योरिटी नंबर से शख्स के बारे में पड़ताल की. जिसमें शादी और बच्चे के जन्म की तारीख में काफी अंतर पाया गया. इसी शक के आधार पर इंश्योरेंस कंपनी ने अपनी टीम से भारत में भी इस अग्निकांड से संबंधित पूरी जानकारी जुटाने और पड़ताल कराने का फैसला लिया. जिसमें काफी अंतर पाया गया है. सर्टिफिकेट फर्जी है.


यह भी पढ़ें: Patna Fire News : आग मामले में होटल पाल और होटल अमृत पर मामला दर्ज, सामने आई ये बड़ी लापरवाही


सर्टिफिकेट पर है अमेरिका का पता
डेथ सर्टिफिकेट पर कथित मृतक सुमन लाल का पता 1310NW NATION PARK WAY APT 306, PORTLAND, OREGON 97209USA अंकित है.


यह भी पढ़ें: पटना अग्निकांड से सबक: स्टाफ को नहीं पता इमरजेंसी में किस नंबर पर कॉल करें, होटलों में लगाए जा रहे फायर सेफ्टी इक्विपमेंट


83 लाख रुपए का है क्लेम
National Life Group, Montpelier, VT 05602 USA कंपनी के प्रतिनिधि गिरीश नंदन ने बताया कि सुमन लाल के नाम से अमेरिका में इंडियन लगभग 83 लाख रूपये का इंश्योरेंस है. जिसे पाने के लिए उनके बेटे ने डेथ सर्टिफिकेट बनाकर दावा पेश किया है. शक होने पर अब टीम जांच में लगी हुई है.


रिपोर्ट: प्रकाश सिन्हा