पटनाः PM Kisan Yojana Updates: केंद्र सरकार देशभर के करोड़ों किसानों को हर साल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत छह हजार रुपये की आर्थिक मदद करती है. इस योजना के लाभार्थियों को अब तक 11 किस्‍तें मिल चुकी हैं. पीएम किसान योजना की 12वीं किस्‍त सितंबर तक किसानों के बैंक अकाउंट में आने की संभावना है. साथ ही जिन लोगों का ईकेवाईसी नहीं हुआ है वे अपना ईकेवाईसी जरूर कराएं. ऐसा इसलिए है, क्‍योंकि सरकार ने अब पीएम किसान के लिए ईकेवाईसी को अनिवार्य कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसनों को मिलती है दो हजार रुपये की किस्त
जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के बैंक अकाउंट में दो हजार रुपये भेजे जा रहे हैं. सरकार की इस योजना का लाभ अब तक काफी किसान उठा चुके हैं. जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से किसानों के खाते में जुलाई से लेकर सितंबर तक 12वीं किस्त का पैसा भेजा जा सकता है.


लाभ लेने के लिए जरूर करें लाभार्थी
पीएम किसान योजना के लिए सरकार ने ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है. ईकेवाईसी नहीं करवाने पर आप अगली किस्त का फायदा पाने से वंचित रह सकते हैं. इसलिए जिन लोगों का ईकेवाईसी नहीं हुआ है वे लोग जल्द ही अपना ईकेवाईसी करवा लें. सरकार हर जरूरतमंद की मदद के लिए हमेशा खड़ी है. किसानों को सरकार उनका अधिकार हमेशा देती रहेगी.


योजना का गलत फायदा उठाने वालों पर होगी कार्रवाई
जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान योजना का गलत तरीके से लाभ उठाने वाले अभ्यर्थियों को नोटिस भेजा जा रहा है. उन्हें जल्द से जल्द पैसे वापस करने का निर्देश दिया गया है. ऐसा नहीं करने पर सरकार उनके खिलाफ कार्रवाई भी कर सकती है.


पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 
पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर: 011-24300606, पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261 पीएम किसान योजना ईमेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in


ये भी पढ़िए- PM Kisan Yojana: किसानों को सरकार दे रही तीन हजार रुपये का मासिक पेंशन, जानें कैसे उठाएं लाभ