पटनाः पूर्व कृषि मंत्री सुधकार सिंह ने गुरुवार को मोकामा टाल का दौरा किया. मोकामा टाल में जल जमाव के कारण पिछले 5 वर्षों से हजारों बीघे की जमीन में फ़सल बुआई नहीं हो पा रही है. जिससे यहां के किसान काफी परेशान हैं. और अपना दर्द विभिन्न माध्यमों से सरकार तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं. इसी क्रम में ज़ब टाल के किसानों की व्यथा पूर्व कृषि मंत्री तक पहुँची तो आज वे मोकामा पहुँचे और मरांची गाँव होते हुये टाल क्षेत्र का मुआयना किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसानों को दिया मदद का आश्वासन
उन्होंने पाया की किसानों की चिंता वाजिब है, यहाँ के किसान वाकई बहुत परेशान हैं, उन्होंने यहाँ के किसानों को हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया है. चलते चलते उन्होंने कहा की सरकार को हर हाल में टाल का ड्रेनेज़ सिस्टम दुरुस्त करना होगा, तभी टाल के किसानों का कल्याण संभव है. सुधाकर सिंह के साथ मोकामा तथा मरांची के कई किसान, व जनप्रतिनिधि ने भी टाल का दौरा किया.


प्राइवेट कृषि बिल के लिए चर्चा में हैं सुधाकर सिंह
पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह प्राइवेट कृषि बिल के लिए चर्चा में हैं. उन्होंने एक दिन पहले एक बार फिर इसे आगामी सत्र में लाए जाने की बात दोहराई है. पूर्व कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने कहा है कि कृषि क्षेत्र में पूरे देश में पंजाब और बिहार दो मॉडल हैं. पंजाब उन्नत खेती और खुशहाल किसान कृषि का प्रतीक है. बिहार गरीब किसान और बदहाल खेती का मॉडल है. किसानों की बेहतरी के लिये वे विधान सभा के आगामी सत्र में निजी बिल ला रहे हैं. बिल को कृषि उपज और पशुधन विपणन एवं मंडी स्थापना नाम दिया है. पूर्व मंत्री ने मंगलवार को अपने आवास पर प्रेस कान्फ्रेंस कर यह जानकारी दी. कहा कि, बिल को लेकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद और डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव की सहमति ली जा चुकी है.