पटनाः Ganesh Chaturthi 2022: भारत देश के कई प्रदेशों में गणेश जी की पूजा खास तौर पर की जाती है. महाराष्ट्र की गणपति पूजा, दुनिया भर में प्रसिद्ध है. बड़े-बड़े पंडालों में गणपति बप्पा की प्रतिमा और झांकी सजाई जाती है और दूर-दूर से लोग बप्पा का आशीष लेने आते हैं. इस बार 2022 में गणपति पूजा 31 अगस्त को है. इसी दिन से दस दिवसीय गणेश उत्सव की भी शुरुआत होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10 दिनों का होगा उत्सव
गणेश उत्सव खासतौर पर महाराष्ट्र में 10 दिनों तक मनाया जाता है, लेकिन अब इसका विस्तार अन्य प्रदेशों तक भी हो चुका है. यहां तक कि उत्तर भारत में राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार तक में गणपति बप्पा की पूजा 10 दिनों तक धूमधाम से की जाती है. तिथि के अनुसार गणेश चतुर्थी हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को मनाई जाती है. इस दिन सभी बप्पा को अपने घर लाते हैं और फिर उनका विसर्जन अनंत चतुर्दशी के दिन किया जाता है. 


ये होगा शुभ मुहूर्त
भाद्रपद मास, शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 30 अगस्त को 3.33 AM से शुरू होकर 31 अगस्त 3.22 AM पर खत्म होगी. इस दौरान पूजा का शुभ मुहूर्त 11:05 AM से शुरू होकर 01:38 PM तक रहेगा. पूजा का कुल समय 2 घंटे 33 मिनट का होगा. इस दौरान आपको बप्पा की स्थापना पूजा कर लेनी है. 


ऐसे करें गणेश स्थापना
गणेशजी की स्थापना करने के आसान नियम हैं. पहले स्नान करके साफ कपड़े पहन लें. फिर गणेश जी की प्रतिमा को चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर उसपर स्थापित कर दें. इसके बाद पूजा शुरू करें. पूजा में गंगा जल से बप्पा का अभिषेक कर, उन्हें अक्षत, फूल, दूर्वा आदि अर्पित करें. फिर उन्हें उनका प्रिय भोग मोदक जरूर चढ़ाएं. इसके बाद आरती करें और प्रसाद वितरित करें.


यह भी पढ़े- August Vrat Tyohar: अगस्त में आने वाले हैं ये व्रत और त्योहार, देखिए पूरी लिस्ट