Guru Pushya Nakshatra 2024: पुष्य नक्षत्र को शास्त्रों में माना गया है कि यह कार्यों को सफलता और धन लाभ के साथ पूर्ण करने में मदद करता है. इसे मांगलिक कार्यों, निवेश, व्यापारिक लेन-देन, सोना-चांदी और संपत्ति की खरीदारी के लिए शुभ माना जाता है. 2024 का पहला पुष्य नक्षत्र गुरुवार को है, जिससे गुरु पुष्य योग बनेगा. शास्त्रों के अनुसार गुरु को पद-प्रतिष्ठा, सफलता, और ऐश्वर्य का कारक माना गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुरु पुष्य नक्षत्र 2024 की तिथि 25 जनवरी है. इस दिन को नए बिजनेस की शुरुआत, गृह प्रवेश, मुंडन आदि के लिए बहुत शुभ माना जाता है. गुरु पुष्य योग का समय 25 जनवरी 2024 को सुबह 08:16 से शुरू होकर 26 जनवरी 2024 को सुबह 10:28 बजे समाप्त होगा. इस समय में खरीदारी और शुभ कार्यों के लिए अच्छा मुहूर्त होगा. पुष्य नक्षत्र का महत्व भी अद्भुत है. इस नक्षत्र में शुरू किए गए कार्य सफल होते हैं और उन्हें पुष्टि दायक माना जाता है. पुष्यन्ति अस्मिन् सर्वाणि कार्याणि - इसका अर्थ है कि पुष्य नक्षत्र में किए गए सभी कार्य सफल होते हैं.


गुरु पुष्य नक्षत्र को खास बनाने में इसके भवन में बृहस्पति और शनि का अधिपत्य होने का भी बड़ा हाथ है. इस वजह से यह नक्षत्र बेहद शुभ माना जाता है और इसमें भूमि-भवन, रत्न, सोना-चांदी की खरीदारी करना लाभकारी होता है. गुरु पुष्य योग के दिन खरीदारी करने के लिए विशेष समय रहता है और यदि नहीं कर पा रहे हैं तो श्रीसूक्त का पाठ करना भी एक उपाय है. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है और धन में वृद्धि होती है.


Disclaimer: यह सूचना केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है और किसी भी निवेश या कारोबारी क्रियावली से पहले विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए.


ये भी पढ़िए- Bihar Politics: सुशील मोदी ने नीतीश कुमार पर कसा तंज, कहा- गठबंधन ही इन्हें संयोजक बनाने को तैयार नहीं