पटना:H3N2 Virus: देश में H3N2 वायरस के मामले काफी तेजी से सामने आ रहे हैं. इस बीच बिहार से भी इस वायरस का एक मामला सामने आ गया है. बिहार की राजधानी पटना में ही एक महिला H3N2 वायरस से संक्रमित पाई गई है. बता दें कि बिहार में यह पहला एच3एन2 वायरस का मिल है. H3N2 वायरस से संक्रमित मरीज मिलने के बाद बिहार स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों के लिए अलर्ट जारी किया है. जिस महिला में इस वायरस की पुष्टि की गई है उसे सर्दी और खांसी के साथ साथ बुखार भी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पटना की महिला हुई संक्रमित


महिला RMRI (राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट) में अपना इलाज कराने आई थी. जहां एक जांच में उसे H3N2 वायरस से संक्रमित पाया गया. RMRI के एक डॉक्टर ने बताया कि शनिवार को उन्होंने 21 पीड़ितों के सैंपल लिए थे, इसमें से एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है. शनिवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि 'स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस वायरस को लेकर सतर्क हैं और वायरस के मामलों पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं. हम केंद्र द्वारा जारी सभी निर्देशों का पालन कर रहे हैं.' 


स्वस्थ विभाग ने जारी किया अलर्ट


वहीं देश भर में इन्फ्लूएंजा वायरस के बढ़ते खतरे, विशेष कर इसके सब-वैरिएंट H3N2 के मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वस्थ विभाग अलर्ट है. बता दें कि इस वायरस से  अब तक दो लोगों की मौत हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने अपनी टीम को अलर्ट रहने को कहा है. इसके साथ ही लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. केंद्र ने सभी राज्यों को इसके संबंध में एक एडवाइजरी भी भेजी है, जिसमें इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (SARI) की प्रवृत्ति पर उन्हें बारीकी से नजर रखने बनाए रखने को कहा है. इसके अलावा अपने संबंधित क्षेत्रों में इन्फ्लूएंजा के परीक्षण के लिए पर्याप्त नमूने भेजने को कहा है.


ये भी पढ़ें- Gold Silver Price: शादियों के सीजन में जेवर बनाना हुआ महंगा, जानें बिहार में आज क्या है सोने का भाव