पटनाः Happy Krishna Janmashtami: जन्माष्टमी का पर्व हर साल बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. जन्माष्टमी की पूजा खासतौर पर मथुरा, वृंदावन और द्वारका में पूरे विधि-विधान से की जाती हैं. मान्यताओं के अनुसार भादो मास के कृष्ण पक्ष के रोहिणी नक्षत्र में अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण का जन्म मथुरा के जेल में हुआ था.  इस दिन भगवान कृष्ण के बाल गोपाल रूप की पूजा होती है. पूजा के दौरान कान्हा जी को झूला झुलाया जाता है. ऐसे में हर कोई कान्हा जी का झूला भी यानी पालना भी सजाते हैं. अगर आप भी कान्हा जी का पालना को सजाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां हम आपके लिए कुछ आइडिया लाएं है. जिनका मदद से आप पालना सजा सकते है-ं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे सजाएं कान्हा जी का पालना 
- जन्माष्टमी के दौरान कान्हा जी के बहुत झूले मिलते है. जिसके बाद उस झूले को अच्छे से सजावट करनी होती है. 
- आप झूले को सजाने के लिए रंग बिरंगी लाइट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.
- वैजयंती, चमेली और मोगरा जैसे सुगंधित फूलों से पालने की सजावट करें. इन फूलों से आप मंदिर को खास तरीके से इसकी लड़ियों से भी सजा सकते है. 
- झूले के सामने रंगोली भी बना सकते हैं. जो पूरे लुक की शोभा बढ़ा देगा.
- पालने को सजाने के लिए रंग-बिरंगी लाइटों और कैंडिल का इस्तेमाल करें. इस दिन आप मंदिर को नीले, सफेद, गुलाबी या पीले रंग के झालर वाली लड़ियों का इस्तेमाल कर सकतें है. 
- भगवान कृष्ण को ‘दही’ और मक्खन बहुत पसंद है और आप जन्माष्टमी पर दही हांडी को रंग कर मंदिर में टांग सकते हैं. आप रंग बिरंगी पताकाओं से भी घर को सजा सकते है. 


यह भी पढ़े- Krishna Janmashtami Dress Look: जन्माष्टमी पर अपने बच्चों को ऐसे बनाएं लड्डू गोपाल और राधा, अपनाएं स्टाइलिंग टिप्स