People of These 2 Zodiac Signs Should Wear Panna: रत्न शास्त्र को ज्योतिष शास्त्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है. इसके अनुसार सही रत्न पहनने से जीवन में कई लाभ मिल सकते हैं. हर राशि के लिए एक विशेष रत्न होता है जो उस राशि के जातक के लिए शुभ होता है. पन्ना रत्न बुध ग्रह से जुड़ा होता है, जिसे बुद्धि, तर्कशक्ति, संवाद, गणित, व्यापार और करियर का कारक माना जाता है. बुध ग्रह मुख्य रूप से कन्या और मिथुन राशियों के स्वामी होते हैं और इन राशियों के जातकों के लिए पन्ना बेहद लाभकारी हो सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार पन्ना रत्न मिथुन और कन्या राशि वालों के लिए अत्यंत शुभ होता है. यह रत्न धारण करने से उनके जीवन में आर्थिक समृद्धि और खुशहाली आ सकती है. इसके अलावा वृषभ, तुला, मकर और कुंभ राशि के जातकों को भी पन्ना से फायदा हो सकता है, लेकिन मेष, कर्क और वृश्चिक राशि वालों को पन्ना पहनने से बचना चाहिए. किसी भी जातक की कुंडली में अगर बुध ग्रह छठे, आठवें या 12वें भाव में हो, तो वे भी इस रत्न को धारण कर सकते हैं.


इसके अलावा पन्ना पहनने का सही तरीका पन्ना रत्न को पहनने के कुछ विशेष नियम होते हैं. इसे हमेशा चांदी या सोने की अंगूठी में जड़वाकर पहनना चाहिए. बुधवार के दिन इसे अपने दाएं हाथ की सबसे छोटी उंगली में धारण करें. पन्ना पहनने से पहले उसे गंगाजल, शहद, मिश्री और दूध के घोल में एक रात के लिए भिगोकर रखें. बुधवार को सूर्योदय के बाद इसे धूप-दीप दिखाकर और 'ऊं बुं बुधाय नमः' मंत्र का 108 बार जाप करके धारण करें. इस प्रक्रिया का पालन करने से पन्ना रत्न का पूरा लाभ मिल सकता है.


साथ ही पन्ना धारण करने के फायदे पन्ना रत्न धारण करने से व्यापार में सफलता मिलती है. यदि कोई व्यक्ति पढ़ाई में ध्यान नहीं लगा पा रहा है या किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहा है, तो उसके लिए पन्ना धारण करना शुभ हो सकता है. खासतौर पर मीडिया, फिल्म जगत या किसी रचनात्मक कार्य से जुड़े लोग इस रत्न से काफी फायदा उठा सकते हैं. जिनका व्यापार ठप हो गया हो या उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हो, वे भी ज्योतिष विशेषज्ञ से सलाह लेकर पन्ना धारण कर सकते हैं.


Disclaimer: इस जानकारी की प्रामाणिकता को लेकर कोई दावा नहीं किया जा सकता. किसी भी रत्न या उपाय को धारण करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.


ये भी पढ़िए-  आज मनाया जा रहा है करवा चौथ, जानें क्यों है यह व्रत हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण