पटनाः IAS Officer Sanitary Pad Issue: पटना में किशोरियों के लिए आयोजित एक वर्कशॉप में एक लेडी IAS अधिकारी की बातों ने सभी को हैरानी में डाल दिया. इस दौरान लड़कियां अपनी निजी जरूरतों के बारे में बात कर रही थीं और इस दौरान सरकार से मिलने वाली मदद को लेकर सवाल कर रही थीं. इसी दौरान एक सवाल के जवाब में आई ए एस अधिकारी हरजोत कौर बम्हरा ने कहा कि जब परिवार नियोजन की बात आएगी तो निरोध भी मुफ्त में भी देना पड़ेगा. उनकी इस बात से सभी हैरत में रह गए. वर्कशॉप का ये वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें अधिकारी और किशोरियों की मंच पर हो रही ये वार्तालाप साफ सुनी जा सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस विषय पर आयोजित हुई थी वर्कशॉप
मामला पटना का है. यहां मंगलवार को ‘सशक्त बेटी, समृद्ध बिहार: टुवर्ड्स एन्हान्सिंग द वैल्यू ऑफ गर्ल चाइल्ड’ विषय पर वर्कशॉप आयोजित की गई थी. इसे महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा यूनिसेफ, सेव द चिल्ड्रेन एवं प्लान इंटरनेशनल ने संयुक्त रूप से आयोजित किया था. वर्कशॉप का मकसद लैंगिक असमानता मिटाने वाली सरकारी योजनाओं से बच्चियों को वाकिफ कराना था, लेकिन जब बच्चियों ने महिला एवं बाल विकास निगम की अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक हरजोत कौर बम्हरा से इन्हीं योजनाओं से जुड़े सवाल पूछे तो उन्हें अजीबो-गरीब जवाब मिले. इससे वर्कशॉप में हिस्सा ले रहे सभी लोग स्तब्ध रह गए.


ये क्या बोल गईं अधिकारी
दरअसल, वर्कशॉप में एक लड़की ने पूछा कि क्या सरकार 20-30 रुपये का सैनिटरी पैड नहीं दे सकती. इसके जवाब में सीनियर महिला आईएएस अधिकारी ने कहा कि इस मांग का कोई अंत है? वे आगे बोलीं, '20-30 रुपये का सैनिटरी पैड दे सकते हैं. कल को जींस-पैंट दे सकते हैं. परसों सुंदर जूते क्यों नहीं दे सकते हैं? आईएएस अधिकारी हरजोत कौर बम्हरा ​यहीं नहीं रुकीं. वे यह भी बोल गईं कि अंत में जब परिवार नियोजन की बात आएगी तो निरोध भी मुफ्त में भी देना पड़ेगा. इस बातचीत का वीडियो सामने आने के बाद लोग इस जवाब पर सवाल उठा रहे हैं.


यह भी पढ़िएः Bihar Board Exam 2022-24: बिहार बोर्ड ने 11वीं के जारी किए डमी एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड