Plane Ticket for Indian Railways : अगर आपने ट्रेन का वेटिंग टिकट लिया हो और आपको प्लन की यात्रा करने को मिल जाए तो फिर आपके बल्ले-बल्ले हो जाएगी. अब आप सोच रहे होंगे हम ये क्या कह रहे हैं. ऐसा भी हो सकता है क्या? जी हां ऐसा हो सकता है. इंडियन रेलवे ऐसा करवा रही है. दरअसल, अगर ट्रेन में वेटिंग टिकट कंफर्म नहीं हुआ है तो रेलवे आपको हवाई सफर कराता है. आईआरसीटीसी आपको हवाई सफर एकदम सस्ते में करवाता है. आइए जानते हैं कैसे और क्या है नियम.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किस यात्री को मिलेगी ये सुविधा


  • वेटिंग टिकट जिस यात्री का कन्फर्म न हुआ हो.

  • ट्रेन का टिकट सफर के डेट से 3 दिन पहले बुक किया गया हो.

  • ये सुविधा ई-टिकट वालों को मिलती है, जिसने आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक किया हो.


ये सुविधा कैसे मिलेगी


ट्रेन चार्ट में जिन यात्रियों टिकट कन्फर्म नहीं हुआ हो उन्हें आईआरसीटीसी ई-मेल भेजेगा. इस मेल में वह यात्रियों को बताएगा कि आप हवाई यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग करवा सकते हैं. इस सुविधा को पाने के लिए यात्री को Air.Irctc.co.in पर लॉगइन करना होगा. उसके बाद ट्रेन टिकट लिस्ट से यात्री का नाम चुनना होगा. फिर यात्री के सामने प्लेन सर्च का ऑप्‍शन आएगा. अगर प्लाइट में सीट खाली है तो आप बुक कर सकते हैं. प्लेन का टिकट बुक करने पर 30 से 40 प्रतिशत तक डिस्‍काउंट मिलेगा. 


प्लेन का देना होगा पूरा किराया


रेलवे की तरफ से मिले डिस्‍काउंट के बाद जो किराया बनेगा उसे यात्री को पूरा देना होगा. लिहाजा, आपको चार्ट बनने के पहले ही ये तय कर लेना होगा कि आप प्लेन की यात्रा करेंगे. क्योंकि आप रेलवे की तरफ से मिल रहे डिस्काउंट का लाभ उठा सकते हैं.