Karwa Chauth 2024: करवा चौथ हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण व्रत माना जाता है, जो सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए रखती हैं. इस व्रत के दौरान महिलाएं पूरे दिन निर्जला उपवास करती हैं और रात में चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत तोड़ती हैं. इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर 2024 को रखा जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आचार्य मदन मोहन के अनुसार करवा चौथ हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस साल 20 अक्टूबर को करवा चौथ के दिन भद्रा योग भी है, लेकिन यह सुबह 6:46 बजे समाप्त हो जाएगा, इसलिए भद्रा का कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा. इस दिन महिलाएं भगवान गणेश और माता करवा की पूजा करती हैं और चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत खोलती हैं. इस पूजा से वैवाहिक जीवन सुखमय और पारिवारिक संबंध मजबूत होते हैं.


साथ ही चतुर्थी तिथि की शुरुआत 20 अक्टूबर को सुबह 6:12 बजे से होगी और इसका समापन 21 अक्टूबर की सुबह 5:23 बजे होगा. चंद्रमा का उदय 20 अक्टूबर की रात 8:15 बजे होगा, जिसके बाद महिलाएं चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत तोड़ सकती हैं. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और रोहिणी नक्षत्र का संयोग भी रहेगा, जिससे यह दिन और भी खास बन जाएगा. इस व्रत को पूरी श्रद्धा और नियमों के साथ किया जाता है ताकि इसका फल प्राप्त हो सके.


ये भी पढ़िए-  सम्राट चौधरी ने इशारों में साधा निशाना, कहा- 'बंगला नहीं, लोग विवादित होते हैं'