Bihar News: बिहार के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के बीच केके पाठक को लेकर दहशत बनी हुई है. पाठक जी का डर कुछ इस कदर है कि विद्यालय के प्रभारी अब अपना पद छोड़कर भागने लगे हैं. टीचर अब जवाबदेही वाला कोई पद नहीं लेना चाहते हैं. ऐसा ही एक मामला डुमरिया के उत्क्रमित मध्य विद्यालय में देखने को मिला. यहां सेवानिवृत्त के कगार पर पहुंचे प्रधान शिक्षक सहदेव साव मेडिकल में चले गए हैं. जिसके बाद कोई शिक्षक उनका कार्यभार नहीं संभालना चाहता है.  सीनियर टीचर होने के नाते संजीत प्रसाद को विद्यालय का प्रभार लेना था लेकिन संजीत प्रसाद प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखकर और चाबी थमा कर गायब हो गए. वहीं महिला टीचर आभा चौधरी भी प्रभार लेने से मना कर दिया, जिसके चलते 31 जुलाई से विद्यालय में ताला बंद है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसके कारण बच्चों को मध्यान्ह भोजन का लाभ भी नहीं मिल रहा है. विद्यालय के अन्य शिक्षक उमेश कुमार और मसूदन प्रसाद ने शिक्षा पदाधिकारी से की इसकी लिखित शिकायत है, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला है. शिक्षकों के गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार का खामियाजा इलाके के बच्चे भुगत रहे हैं. बरसात के दिनों में बच्चों को पानी से भीगने का डर सताने लगता है. जिसके चलते सही से पढ़ाई लिखाई भी नहीं हो पा रही है. बच्चों को बैठने की भी कोई व्यवस्था नहीं है. इलाके के अभिभावकों ने इसकी शिकायत केके पाठक से करने की बात कही है. विद्यालय के शिक्षकों का कहना है कि संजीत प्रसाद प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी से मिले हुए हैं. जिसके चलते विद्यालय का यह हाल है. विद्यालय की जवाबदेही कोई लेना नहीं चाहता है, क्योंकि इन दिनों विद्यालय का औचक निरीक्षण हो रहा है जिसके डर से लोग सीनियर होकर भी जूनियर शिक्षक की श्रेणी में रहना चाहते हैं.


ये भी पढ़ें- बिहार शिक्षक भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिस, SC के फैसले का क्या पड़ेगा असर?


दूसरी ओर बाढ़ के प्रतिष्ठित माउंट लिटेरा जी स्कूल के डायरेक्टर कौशल किशोर ने आगामी 15 अगस्त के अवसर पर स्कूल में क्रिकेट एकेडमी और बैडमिंटन एकेडमी का उद्घाटन करने का ऐलान किया है. इस कार्यक्रम में भारत के जाने माने क्रिकेटर तथा कॉमेंटेटर शबा करीम मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे और वही दोनों एकेडमी का उद्घाटन भी करेंगे. बिहार राज्य के लिए रंजी ट्रॉफी खेल चुके संतोष कुमार क्रिकेट कोच के रूप में कार्य करेंगे. उन्होंने बताया कि 3 श्रेणियों में छात्रों को बांटकर ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें न केवल स्कूल के बच्चे बल्कि क्रिकेट खेलने के इच्छुक बाहर के बच्चे भी मामूली फीस पर अपना एडमिशन करा सकते है. 


ये भी पढ़ें- Bihar Politics: ये कैसा सरकारी खेल! RJD MLC को बना दिया BJP नेता, देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान


इस अवसर पर अंडर 19 वर्ग में 2017 से लगातार खेल रही तेजस्वी को मोमेंटम देकर स्कूल के प्राचार्य एवं डायरेक्टर के द्वारा सम्मानित किया गया. तेजस्वी का चयन नेशनल क्रिकेट एकेडमी में हो चुका है तथा वह सबसे ज्यादा स्कोर करने वाली भी रही है. बीसीसीआई के द्वारा हाई परफोर्मेंस रिकॉर्ड में भी इसका सेलेक्शन हुआ है. उन्होंने कहा कि हमलोग बाढ़ के रहने वाले है इसलिए हमलोग बाढ़ के विकास के लिए हमलोगों को ही सोचना है. इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था, जिन्हें पटना रेडियो स्टेशन से बुलाया गया था. कार्यक्रम में अनिल कुमार अकेला ने गजल गाकर तथा निहारिका ने लता के बेहतरीन गीतों को गाकर उपस्थित श्रोताओं को झूमा दिया. मंच संचालन का कार्य पप्पू गुंजन ने किया. इस मीडिया मीट में बाढ़ अनुमंडल के तमाम प्रतिष्ठित पत्रकार मौजूद रहे.


रिपोर्ट- सुनील कुमार