पटनाः Lal Bahadur Shastri Thoughts: 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के अलावा भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ( Lal Bahadur Shastri Jayanti) की जयंती भी मनाई जाती है. भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के आकस्मिक निधन के बाद लाल बहादुर शास्त्री ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. देश के दूसरे प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री अपने सादा जीवन और उच्च विचार के लिए जाने जाते है. आज हम आपको उनके जीवन और देश में उनके नेतृत्व से जुड़ी कुछ बातों को बताते है जो आपका जीवन जीने का तरीका बदल देंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. हमारी ताकत और स्थिरता के लिए हमारे सामने जो जरूरी काम है उनमें लोगों में एकता और एकजुटता स्थापित करने से बढ़कर कोई काम नहीं है.


2. मेरी समझ से प्रशासन का मूल विचार यह है कि समाज को एकजुट रखा जाये. ताकि वह विकास कर सके और अपने लक्ष्यों की तरफ बढ़ सके. 


3. हम सिर्फ खुद के लिए ही नहीं बल्कि पूरे विश्व की शांति, विकास और कल्याण में विश्वास रखते हैं.


4. हम केवल दुनिया में केवल तभी सम्मान पा सकते हैं. अगर हम आंतरिक रूप से मजबूत हैं और हमारे देश से गरीबी और बेरोजगारी को खत्म कर दे.


5. दोनों देशों की आम जनता की समस्याएं, आशाएं और आकांक्षाएं एक समान है. उन्हे लड़ाई-झगड़ा और गोला-बारूद नहीं, बल्कि रोटी, कपड़ा और मकान की आवश्यकता है. 


6. हमें शांति के लिए उतनी ही बहादुरी से लड़ना चाहिए, जितना हम युद्ध में लड़ते हैं.


7. लोगों को सच्चा लोकतंत्र या स्वराज कभी भी असत्य और हिंसा से प्राप्त नहीं हो सकता है.


8. मेरी समझ से प्रशासन का मूल विचार यह है कि समाज को एकजुट रखा जाए ताकि वह विकास कर सकें और अपने लक्ष्यों की तरफ बढ़ सके.


9. हमारी ताकत और स्थिरता के लिए हमारे सामने जो जरूरी काम है. उनमें लोगों में एकता और एकजुटता स्थापित करने से बढ़ कर कोई काम नहीं है. 


10. भ्रष्टाचार को पकड़ना बहुत कठिन काम है, लेकिन मैं पूरी गंभीरता से कहता हूं कि अगर हम इस समस्या को गंभीरता से और दृढ़ संकल्प के साथ नहीं निभाते हैं तो हम अपने कर्तव्य में असफल होंगे. 


यह भी पढ़े- Mahatma Gandhi Jayanti Thoughts: महात्मा गांधी के ये अनमोल विचार बदल देंगे आपकी जिंदगी, मिलेगी जीवन जीने की नई राह