बिहार बजट 2023 Live : रोजगार और कृषि पर केंद्रित रहेगा बजट

जी बिहार-झारखंड वेब टीम Tue, 28 Feb 2023-11:25 am,

बिहार बजट 2023 Live: बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी आज राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2023-2024 का बजट पेश करेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बाद दूसरी महागठबंधन सरकार का पहला बिहार बजट पिछले साल अगस्त में भाजपा से नाता तोड़ लिया।

बिहार बजट 2023: तारकिशोर प्रसाद ने बतौर वित्त मंत्री 2,37,691 करोड़ का बजट पेश किया था. राज्य का पिछला बजट 6 सूत्रों पर आधारित था और दावा किया गया कि इससे राज्य के विकास में मदद मिलेगी. इससे पहले सोमवार को राज्य विधान मंडल का बजट सत्र शुरू हो गया. सत्र के पहले दिन राज्यपाल ने दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित किया.

नवीनतम अद्यतन

  • Bihar Budget 2023

    बिहार की अर्थव्यवस्था ने 2021-22 में एक मजबूत रिकवरी दर्ज की, क्योंकि स्थिर कीमतों पर सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) ने 10.98 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज की, जबकि इसी अवधि के दौरान राष्ट्रीय विकास दर 8.68 प्रतिशत थी।

    Vijay Kumar Choudhary

  • Bihar Budget 2023

    बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी आज वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए राज्य का बजट पेश करेंगे.

  • Bihar Budget 2023

    बिहार के वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी आज वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए राज्य का बजट पेश करेंगे.

  • Bihar Budget 2023: Bihar Budget 2023: वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बिहार की वर्तमान सरकार केन्द्रीय करों में राज्यों की हिस्सेदारी के तौर पर मिलने वाली राशि व कर्ज के भरोसे चल रही है. सिन्हा ने कहा बिहार की अर्थव्यवस्था को करोना काल से बाधित आर्थिक गतिविधियां की मार के बाद संभलने का दावा आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 की रिपोर्ट में किया गया है, जबकि हकीकत है कि प्रतिव्यक्ति आय और राज्य सकल घरेलू उत्पाद (एसजीडीपी) की बढ़ोत्तरी में बिहार अब भी देश के कई राज्यों से काफी पीछे हैं.

     

  • Bihar Budget 2023: बिहार विधानसभा में सोमवार को राज्य के वित्तमंत्री विजय कुमार चौधरी ने आर्थिक सर्वेक्षण-2022-23 पेश किया. उन्होंने दावा किया कि बिहार विकास की ओर बढ़ रहा है. इधर, विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने आर्थिक सर्वेक्षण पर कहा कि सरकार का राजस्व स्रोत लचर व कमजोर होने का असर विकास कार्यों के साथ ही राज्य के प्रति व्यक्ति आय व राज्य सकल घरेलू उत्पाद (एसजीडीपी) की वृद्धि दर पर भी पड़ा है.

  • राज्यपाल ने राज्य में कोरोना के प्रभावी कंट्रोल का भी अभिभाषण में दावा किया और कहा कि 15 करोड़ 72 लाख टीके लगवाए जा चुके हैं. आज बिहार में केवल एक कोरोना का केस है और कोविड जांच में राज्य राष्ट्रीय औसत से ज्यादा परफॉर्म कर रहा है.

  • सत्र के पहले दिन राज्यपाल ने दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित किया.राज्यपाल ने अपने संबो​धन में कहा कि बिहार अकेला ऐसा राज्य था, जिसने कोरोना से मरने वालों के परिजनों को सहायता राशि दी.

  • 6 सूत्रों पर आधारित था राज्य का पिछला बजट
    बता दें कि तारकिशोर प्रसाद ने बतौर वित्त मंत्री 2,37,691 करोड़ का बजट पेश किया था. राज्य का पिछला बजट 6 सूत्रों पर आधारित था और दावा किया गया कि इससे राज्य के विकास में मदद मिलेगी. इससे पहले सोमवार को राज्य विधान मंडल का बजट सत्र शुरू हो गया.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link