पटनाः Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति का पर्व पूरे देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरीके से सेलिब्रेट होता है. वहीं मकर संक्रांति को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम से जाना जाता है, जैसे पोंगल (Pongal), उत्तरायण (Uttrayan), खिचड़ी (Khichdi) आदि. हर साल संक्रांति का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाता है लेकिन इस बार 15 जनवरी को मनाया जा रहा है. दरअसल, इस साल मकर संक्रांति की तिथि का आरंभ रात 8 बजकर 42 मिनट से हो रही है. ऐसे में उदय तिथि में यानी 15 जनवरी 2023 को मकर संक्रांति मनाई जा रही है. इस दिन दान करना शुभ माना जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन चीजों का करें दान 


उड़द की दाल
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मकर संक्रांति के दिन उड़द की दाल का दान करना शुभ माना जाता है. उड़द की दाल का संबंध शनिदेव से माना जाता है. अगर आप भी शनि दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो आप मकर संक्रांति के दिन किसी भी जरूरतमंद को उड़द की दाल दान कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको शनि दोष से मुक्ति मिल जाएगी.  


काले तिल का दान
मकर संक्रांति के दिन तिल का काफी खास महत्व होता है. इस दिन ब्राह्मणों को तिल से बनी चीजों का दान करना काफी पुण्यकारी माना जाता है. मकर संक्रांति के दिन काले तिल का दान करने से कुंडली से शनि दोष दूर हो जाता है.  


गुड़ का दान
मकर संक्रांति के दिन गुड़ का दान करना शुभ माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गुड़ का दान करने से आपके तीन ग्रह सूर्य, गुरु और शनि के दोष दूर होते हैं. 


तेल का दान
मकर संक्रांति के दिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन तेल का दान करना भी शुभ होता है. ऐसा करने से शनि की साढ़े साती और ढैय्या से मुक्ति मिल जाती है. 


कंबल का दान
मकर संक्रांति के दिन कंबल का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. संक्रांति के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद को कंबल दान करना चाहिए. ऐसा करने से राहु के अशुभ प्रभाव से दूर रहते हैं. 


यह भी पढ़ें- Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना मिलेगा अशुभ फल