पटनाः Methi In Winters: मेथी की पत्तियां हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक हैं. मेथी की पैदावार सबसे ज्यादा सर्दियों में होती है और खाया भी इसी मौसम में जाता है. मेथी की पत्तियों को दाल, सब्जी और पराठे के रूप में खाया जा सकता है. मेथी की पत्तियां ना सिर्फ आपके खाने का जाएगा बढ़ाती हैं. बल्कि सर्दियों में आपको अच्छी सेहत भी प्रदान करती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेथी के पत्ते खाने के फायदे 
मेथी के पत्तों में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं. जिनके सेवन से कई बीमारियों से बचाव होता है, साथ ही यहां विभिन्न प्रकार के समस्याओं को दूर करने में भी मददगार है.


हृदय रोगों में लाभकारी - मेथी के पत्तियों में गैलेक्टोमेन्नन की उपस्थिति के कारण यह हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है जो हृदय गति और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए सोडियम की क्रिया का मुकाबला करती है. 


डायबिटीज में है रामबाण- मेथी में मौजूद प्राकृतिक घुलनशील फाइबर गैलेक्टोमेन्नन खून में शुगर के अवशोषण की दर को धीमा कर देता है. इसमें इंसुलिन के उत्पादन को प्रेरित करने के लिए जिम्मेदार अमीनो एसिड भी होते हैं. 


हड्डियों को मजबूत बनाए - मेथी के पत्ते विटामिन के के उत्कृष्ट स्रोत हैं. हड्डी में ऑस्टियो-ट्रॉफिक गतिविधि को बढ़ावा देकर हड्डियों को मजबूत बनाने में विटामिन के की संभावित भूमिका है. 


एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर - मेथी में फेनोलिक और फ्लेवोनोइड यौगिक होते हैं जो इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता में सुधार करने में सहायता करते हैं. 


यह भी पढ़ें- Winter Skin Care: सर्दियों में चेहरे का ग्लो बरकरार रखने के लिए अपनाए ये 5 चीजें, कोमल बनी रहेगी त्वचा