पटना: Most Runs in Asia Cup: एशिया कप खेलने का सपना हर खिलाड़ी का होता है. ताकि वह अपने देश के लिए कुछ कर सके. आपको बता दूँ की एशिया कप की शुरुआत 1984 में हुई थी. एशिया कप में भारत की एकमात्र ऐसा देश है जिसने सबसे ज्यादा यानी की 7 बार एशिया कप का ख़िताब जीतने में कामयाब रहा है. उसके बाद श्रीलंका ने 5 बार एशिया कप का ख़िताब जीता है. वही पड़ोसी देश पाकिस्तान ने 2 बार एशिया कप के खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहा है. तो आज हम एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले की बात करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज टॉप-5


एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के नाम दर्ज हैं. जयसूर्या ने 25 मैच की 24 पारियों में 1220 रन बनाए है. जिसमें उन्होंने 6 शतक और 3 अर्धशतक जड़े है.


श्रीलंका के ही कुमार संगकारा इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. संगकारा ने 24 मैच की 23 पारियों में 1075 रन बनाए हैं. जिसमें उन्होंने 4 शतक और 8 अर्धशतक जड़े है .


पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 23 मैचों की 21 पारियों में 971 रन बनाए  हैं. जिसमें तेंदुलकर ने 2 शतक और 7 अर्धशतक जड़े हैं. बता दें कि तेंदुलकर ने अपने इंटरनेशनल करियर का 100वां शतक एशिया कप में ही पूरा किया था.


पाकिस्तान के ऑलराउंडर शोएब मलिक ने 17 मैच की 15 पारियों में से 786 रन बनाए हैं. मलिक ने इस टूर्नामेंट में 3 शतक और 3 अर्धशतक जड़े हैं.


भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा ने 22 मैच की 21 पारियों में 745 रन बनाए हैं. रोहित 1 शतक और 6 अर्धशतक जड़े हैं.


ये भी पढ़ें- India vs Pakistan Asia Cup: एशिया कप में कितनी बार जीते हैं टीम इंडिया और पाकिस्तान, जानें पूरा इतिहास