Navratri 2024 4th Day: नवरात्रि के चौथे दिन मां कूष्मांडा की पूजा का विशेष महत्व होता है. मां कूष्मांडा को सुख-समृद्धि की देवी माना जाता है. उनकी पूजा करने से जीवन में सभी प्रकार के रोग, दोष और परेशानियां समाप्त हो जाती हैं. मां कूष्मांडा की आराधना से यश, शक्ति और धन की वृद्धि होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मां कूष्मांडा का स्वरूप
आचार्य मदन मोहन के अनुसार मां कूष्मांडा का निवास सूर्य मंडल में होता है और उनका तेज सूर्य के समान है. उनकी आठ भुजाएं हैं, जिनमें वे कमल, धनुष, बाण, अमृत, चक्र, गदा, जल पात्र और कमंडल धारण करती हैं. इस कारण उन्हें अष्टभुजा देवी भी कहा जाता है. उनका रूप बेहद तेजस्वी और पवित्र है.


पूजा की तैयारी
पूजा की शुरुआत करने से पहले पूजा स्थल को अच्छे से साफ कर लें. एक थाली में पूजा के लिए फूल, दीपक, अगरबत्ती, फल और मिठाई रखें. एक पाटी पर मां कूष्मांडा की तस्वीर या मूर्ति को स्थापित करें. उन्हें लाल रंग का वस्त्र पहनाएं और फूलों से सजाएं.


पूजा विधि
सबसे पहले कलश स्थापना करें. एक कलश में जल भरें और उसमें कुछ सिक्के, आम के पत्ते और कलावा बांधें. इसे पूजा स्थल पर रखें. दीपक जलाएं और मां कूष्मांडा का ध्यान करते हुए पूजा शुरू करें. मां को मालपुआ, दही और हलवे का भोग अर्पित करें, यह उनका प्रिय भोग माना जाता है.


मंत्र जाप
पूजा के दौरान 'ॐ कूष्मांडा देवयै नमः' मंत्र का जाप करें. इस मंत्र का जाप करते हुए मां से आशीर्वाद प्राप्त करें. पूजा के अंत में मां की आरती करें और उन्हें प्रणाम करें.


विशेष ध्यान
इस दिन उपवास रखना अत्यंत शुभ माना जाता है. यदि संभव हो, तो दिनभर उपवासी रहें. साथ ही, गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करें. उन्हें भोजन या वस्त्र दान करें, इससे मां की कृपा प्राप्त होती है.


मां कूष्मांडा का भोग
मां कूष्मांडा को मालपुआ का भोग चढ़ाने का विशेष महत्व है. ऐसा कहा जाता है कि इससे मां प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. पूजा के बाद भोग को प्रसाद के रूप में परिवार और दोस्तों में बांटें. इन सरल विधियों का पालन करके आप मां कूष्मांडा की पूजा कर सकते हैं और उनसे सुख-समृद्धि और स्वास्थ्य की कामना कर सकते हैं. नवरात्रि के इस दिन मां की आराधना से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि का प्रवेश होता है.


ये भी पढ़िए-  Aaj Ka Rashifal: कुंभ राशि के लिए आज भाग्य रहेगा मेहरबान, जानें बाकी राशियों का हाल