NEET Toppers 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET UG परीक्षा के परिणाम को दोबारा जारी किया है. अब नए रिजल्ट में नीट टॉपरों की संख्या 61 से घटकर 17 हो गई है. इन 17 टॉपरों को 99.997129 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं. जिन 44 छात्रों को टॉपर लिस्ट से हटाया गया है, उनके अंक 720 से घटकर 715 हो गए हैं. इन सभी छात्रों ने प्रश्न संख्या 19 का उत्तर ऑप्शन 2 चुना था, जबकि सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में इस प्रश्न का सही उत्तर ऑप्शन 4 माना गया है. इसलिए इन सभी छात्रों के अंक कम कर दिए गए हैं. बता दें कि बिहार से मांजिन मंसूर ने नीट में टॉप किया है. उन्होंने 720 में से 720 अंक प्राप्त हुए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिहार के मंसूर ने नीट में किया टॉप
बता दें कि मांजिन मंसूर बिहार के दरभंगा के रहने वाले हैं. 16 वर्ष की आयु में नीट की तैयारी के लिए कोटा आए थे. उनके परिवार में कई लोग डॉक्टर हैं. जब वे अपने परिवार के लोगों को आम लोगों का इलाज करते हुए देखते थे, तो उन्हें भी बड़े होकर डॉक्टर बनने की प्रेरणा मिली. उनका सपना एम्स दिल्ली से एमबीबीएस की पढ़ाई करना है. उन्होंने बताया कि नीट की तैयारी के दौरान उन्होंने अपनी छोटी-छोटी गलतियों पर ध्यान दिया ताकि परीक्षा में कोई गलती न हो. मांजिन मंसूर के पिता डॉक्टर मसूर बख्त पीडियाट्रीशियन हैं. मांजिन ने बारहवीं की पढ़ाई बिहार बोर्ड से की है और उन्हें कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में 87 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं.


देशभर में ये है टॉपर
साथ ही नीट के 17 टॉपरों की नई सूची में  माजिन मंसूर (बिहार), मृदुल मान्य आनंद (दिल्ली), आयुष नौगरैया (उत्तर प्रदेश), प्रचिता (राजस्थान), सौरव (राजस्थान), दिव्यांश (दिल्ली), गुनमय गर्ग (पंजाब), अर्घ्यदीप दत्ता (पश्चिम बंगाल), शुभान सेनगुप्ता (महाराष्ट्र), आर्यन यादव (उत्तर प्रदेश), पलांशा अग्रवाल (महाराष्ट्र), रजनीश पी (तमिलनाडु), श्रीनंद शर्मिल (केरल), माने नेहा कुलदीप (महाराष्ट्र), तैजस सिंह (चंडीगढ़), देवेश जोशी (राजस्थान), और इरम क़ाज़ी (राजस्थान) शामिल हैं.


नीट काउंसलिंग के लिए जल्द जारी होगा शेड्यूल
नीट परीक्षा के माध्यम से देश के कई मेडिकल कॉलेजों में छात्र एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस और अन्य विभिन्न अंडरग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश लेते हैं. इसके अलावा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) के लिए भी छात्र नीट यूजी परीक्षा के अंकों के माध्यम से आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में प्रवेश लेते हैं. नीट का आयोजन 5 मई 2024 को पेन पेपर मोड में किया गया था, जिसमें करीब 24 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था. परीक्षा में गड़बड़ी के कारण नीट मामला लगभग 2 महीने से ज्यादा सुप्रीम कोर्ट में चला. कोर्ट के फैसले के बाद नीट का रिजल्ट संशोधित कर दोबारा जारी किया गया है. अब जल्द ही नीट काउंसलिंग की प्रक्रिया के लिए शेड्यूल जारी किया जाएगा.


ये भी पढ़िए- Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट