पटनाः ICSE 10th result 2022: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की आईसीएसई 10वीं रिजल्ट की रविवार को घोषणा कर दी गई है. इस परीक्षा में बिहार का रिजल्ट सौ फीसदी रहा. इस वर्ष राज्य के दो विद्यार्थियों ने टॉप किया है. इनमें कार्मेल हाईस्कूल की नेहा 99.60 प्रतिशत अंक अर्जित कर बिहार में पहला और देशभर में दूसरा स्थान पर प्राप्त किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य के इन छात्रों ने अर्जित किए अच्छे अंक
आईसीएसई ने रविवार शाम 10वीं के नतीजों का ऐलान कर दिया. उरसुलाइन कान्वेंट इंग्लिश मिडियम स्कूल पूर्णिया सिटी के छात्र ऋषभ कलानी ने देशभर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. ऋषभ कलानी को 99.40 प्रतिशन यानी 497 अंक प्राप्त हुए हैं. इस तरह नेहा ने बिहार में पहला और ऋषभ ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है. तीसरे स्थान पर राज्य के तीन विद्यार्थी हैं. इसमें डॉनबास्को एकेडमी से उत्कर्ष, हरिओम श्री और कार्मेल हाईस्कूल की तनु किशोर शामिल हैं. इन तीनों को एक समान अंक 496 यानी 99.20 प्रतिशत प्राप्त हुए हैं.


नेहा ने माता-पिता और शिक्षकों को दिया सफलता का श्रेय
कार्मेल हाईस्कूल की नेहा 99.60 प्रतिशत अंक अर्जित कर पहला स्थान प्राप्त किया है. उन्होंने राज्य का टॉपर बनने का श्रेय माता-पिता और शिक्षकों को दिया है. उन्होंने कहा कि माता-पिता ने पढ़ाई के दौरान बहुत मदद की है. पढ़ाई से संबंधित जो भी आवश्यकता होती थी माता-पिता उसे सबसे पहले दिलवाते थे. इसके अलावा उन्होंने कहा कि स्कूल के अंदर शिक्षकों की भी बहुत मदद मिलती थी. जब कभी किसी प्रश्न में परेशानी होती थी तो उसमें शिक्षक बड़े आराम से समझा दिया करते थे.


इस परीक्षा में बिहार के 37 स्कूल हुए थे शामिल
जानकारी के अनुसार, इस परीक्षा में बिहार से 37 स्कूलों के 5313 परीक्षार्थी शामिल हुए है. इनमें 2912 छात्र और 2401 छात्राएं शामिल थीं. सभी विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. वहीं, झारखंड में 99.91 फीसदी छात्र उत्तीर्ण हुए. बोर्ड की मानें तो विशेष कोटा यानी एससी के 206 विद्यार्थी शामिल हुए थे. जबकि ओबीसी से 2023 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. देशभर में 99.97 फीसदी छात्र पास हुए हैं. पूरे देश में बिहार का रिजल्ट बेहतर रहा है.


ये भी पढ़िए- गृह कलह के चलते पति ने पत्नी की कर दी हत्या, ग्रामीणों ने आरोपित की पिटाई कर किया पुलिस के हवाले